National

गुजरात में मोदी ने 650 करोड़ की नौका सेवा की शुरुआत की

भावनगर, 22 अक्टूबर (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 650 करोड़ रुपये की लागत से तैयार ‘रो-रो फेरी सेवा’ (नौका सेवा) का शुभारंभ किया।

इस सेवा से गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र और दक्षिण गुजरात के बीच यात्रा का समय छह घंटे तक कम हो गया है। गुजरात में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। सेवा के उद्घाटन के बाद एक सभा को संबोधित करते हुए मोदी ने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि पिछली कांग्रेस नेतृत्व वाली सरकार ने पर्यावरण के नाम पर गुजरात की सभी विकास परियोजनाओं में प्रक्रियात्मक बाधाएं खड़ी की थीं।

मोदी ने कहा, जब मैं गुजरात का मुख्यमंत्री था, तब मैंने केंद्र सरकार के शत्रुतापूर्ण रवैये का सामना किया था। केंद्र के लोग तब ऐसे ही थे। कच्छ में वापी से लेकर मांडवी तक उन्होंने (यूपीए सरकार ने) गुजरात के सभी तटीय क्षेत्र में विकास पर प्रतिबंध लगा दिया था। उन्होंने पर्यावरण के नाम पर हमारे सभी उद्योगों को बंद करने की धमकी दी थी।

उन्होंने कहा कि उनके दिल्ली में सत्ता संभालने के बाद यह सब बदला और गुजरात के विकास को महत्व दिया गया।

उन्होंने कहा, ऐसा लगता है कि सभी अच्छे कामों का कार्यान्वयन मेरी किस्मत में है। नए बदलाव घिसे-पिटे रवैये से नहीं बल्कि नई सोच से आते हैं। हमने सोचने के तरीके को बदल दिया है।

उन्होंने कहा कि अरब सागर के खंभात की खाड़ी में नौका सेवा पश्चिमी गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र के भावनगर जिले में घोघा और दक्षिण गुजरात के भरुच जिले में दाहेज के बीच 360 किलोमीटर की दूरी को 31 किलोमीटर और सात घंटे की यात्रा को एक घंटे में सीमित करेगी।

मोदी ने कहा, यह केवल भारत के लिए ही नहीं, बल्कि संपूर्ण दक्षिण पूर्व एशिया के लिए भी एक मील के पत्थर वाली परियोजना है। यह गुजरात के लोगों के लिए एक सपने के सच होने जैसा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि गुजरात के लोगों के लिए रो-रो फेरी सेवा एक ‘अमृत’ की तरह है जिसे महासागरों के देवता वरुण ने आशीर्वाद के तौर पर दिया है।

उन्होंने कहा, गुजरात के 6.5 करोड़ लोगों का सपना सच हो चुका है क्योंकि नौका सेवा इस क्षेत्र में सामाजिक और आर्थिक विकास का नेतृत्व करेगी और रोजगार के हजारों नए अवसर लाएगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि करोड़ों लोगों की जिंदगी आसान बनाने के अलावा, यह सेवा सड़क पर वाहनों की संख्या कम कर ईंधन बचाने में मदद करेगी।

मोदी ने कहा कि जरा सोचिए कि फेरी सेवा आपका कितना पेट्रोल और समय बचाएगी। उन्होंने कहा कि इस सुविधा को एक मार्ग तक ही सीमित नहीं किया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने कहा, हम दूसरी जगहों को जोड़ने की भी योजना बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि बाद के चरण में इस योजना का विस्तार हजीरा, केंद्रशासित दीव-दमन और सौराष्ट्र के कई हिस्सों तक करने के लिए कार्य चल रहा है।

तटीय क्षेत्रों को प्रगति का प्रवेश द्वार बताते हुए उन्होंने कहा कि पिछले तीन वर्षों में उनकी सरकार तटीय बुनियादी ढांचे को विकसित करने की कोशिश कर रही है ‘जो एक करोड़ से ज्यादा रोजगार के अवसर पैदा करेगा।’

यह फेरी सेवा 1995 से विभिन्न तकनीकी और वित्तीय मुद्दों के कारण लटकी रही थी। जबकि इसपर विचार 1960 की शुरूआत में ही कर लिया गया था। नरेंद्र मोदी ने बतौर मुख्यमंत्री 2012 में वर्तमान कार्यों के लिए आधारशिला रखी थी। इस सेवा के तहत नौका 500 यात्रियों को ले जाने में सक्षम है।

प्रधानमंत्री ने बाद में कुछ दिव्यांग बच्चों के साथ नौका से दाहेज तक की यात्रा की। मोदी ने बच्चों को ‘विशेष अतिथि’ कहकर संबोधित किया।

प्रधानमंत्री ने सर्वोत्तम डेयरी मवेशी फीड प्लांट का भी उद्घाटन किया। बाद में वह एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करने और दूसरी परियोजनाओं का उद्घाटन करने के लिए वडोदरा रवाना हो गए।

गुजरात में 182 सदस्यीय विधानसभा का चुनाव 22 जनवरी, 2018 से पहले किया जाएगा। चुनाव आयोग ने अभी तक तारीखों की घोषणा नहीं की है और इसके पीछे तर्क यह दिया है कि तारीख की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी और इससे बाढ़ प्रभावित पीड़ितों के राहत अभियान में बाधा आएगी।

जबकि, विपक्षी दलों का आरोप है कि चुनाव आयोग सत्तारूढ़ भाजपा को समय मुहैया करा रहा है ताकि यह पार्टी गुजरात में चुनावी रेवड़ियां बांट सके।

=>
=>
loading...