National

अफगान राष्ट्रपति गनी करेंगे भारत दौरा

नई दिल्ली, 23 अक्टूबर (आईएएनएस)| अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी मंगलवार को एकदिवसीय दौरे पर भारत आएंगे। इस दौरान वह अपने समकक्ष रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। विदेश मंत्रालय ने सोमवार को इसकी घोषणा की। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, यह दौरा हाल ही में दोनों देशों के बीच 27 से 29 सितंबर को अफगानिस्तान के मुख्य कार्यकारी अब्दुल्ला अब्दुल्ला और इससे पहले 10-11 सितंबर को विदेश मंत्री सलाहुद्दीन रब्बानी के भारत दौरे के बाद किया जा रहा है जिसमें भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी परिषद बैठक की सह अध्यक्षता की थी।

बयान के अनुसार, दोनों पक्षों के पास नए विकास साझेदारी समेत बहुआयामी द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा करने का अवसर होगा और साथ ही सुरक्षा, अफगानिस्तान में सुरक्षा और समृद्धि, आतंकवाद के खतरे को निपटने का प्रयास और आपसी हितों के लिए क्षेत्रीय व वैश्विक मुद्दों पर चर्चा भी शामिल है।

दूसरे रणनीतिक साझेदारी परिषद की बैठक के दौरान 11 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 100 करोड़ रुपये की राशि के प्रयोग करने की घोषणा की थी और भारत और अफगानिस्तान ने नए विकास साझेदारी को लांच किया था।

=>
=>
loading...