International

नेपाल में चुनाव का निरीक्षण करेगी ईयू की टीम

काठमांडू, 26 अक्टूबर (आईएएनएस)| नेपाल में 26 नवम्बर और 7 दिसम्बर को निर्धारित प्रतिनिधि सभा और राज्य विधानसभाओं के चुनाव के पर्यवेक्षण के लिए यूरोपीय संघ (ईयू) 10 सदस्यों का एक दल तैनात करेगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की खबर के मुताबिक यूरोपीय संघ ने गुरुवार को एक बयान जारी कर कहा कि नेपाल के प्राधिकारियों के निमंत्रण पर यूरोपीय संघ नेपाल में चुनाव के पर्यवेक्षण के लिए एक इलेक्शन आब्जर्वेशन मिशन (ईओएम) तैनात करेगा।

बयान में कहा गया है कि यूरोपीय आयोग की उपाध्यक्ष और संघ के विदेश मामलों एवं सुरक्षा नीति की उच्च प्रतिनिधि फेडेरिका मोघेरिनी ने यूरोपीय संसद के सदस्य जेलजाना जोवको को मुख्य पर्यवेक्षक के रूप में नियुक्त किया है।

मोघेरिनी ने कहा कि आगामी चुनाव देश के लिए एक और महत्वपूर्ण क्षण हैं और संवैधानिक संक्रमण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए खासतौर से महत्वपूर्ण हैं।

बयान में कहा गया है कि ईयू के पर्यवेक्षक बुधवार को नेपाल पहुंच चुके हैं। वह नेपाल में चुनावी प्रक्रिया के पूरा हो जाने और एक अंतिम रिपोर्ट तैयार करने तक रुकेंगे।

चुनावों के खत्म से होने से चंद दिन पहले, अभियान के सदस्य काठमांडू में प्रेस वार्ता कर अपने निष्कर्षों को जारी करेंगे।

अंतिम रिपोर्ट में भविष्य में होने वाले चुनाव के लिए सिफारिशों समेत कई मुद्दों को बताया जाएगा। यह रिपोर्ट पूरी चुनावी प्रक्रिया के खत्म हो जाने के बाद जारी की जाएगी।

=>
=>
loading...