International

पूर्व राजदूत रिचर्ड वर्मा भारत-अमेरिका फोरम बोर्ड से जुड़े

वाशिंगटन, 28 अक्टूबर (आईएएनएस)| भारत में अमेरिका के राजदूत रह चुके रिचर्ड वर्मा अमेरिका भारत रणनीतिक साझेदारी फोरम(यूएसआईएसपीएफ) के बोर्ड से जुड़ गए हैं। नई दिल्ली केंद्रित इस संस्था का उद्देश्य दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करना है। द अमेरिकन बाजार द्वारा शुक्रवार को जारी रपट के अनुसार, वर्मा की नियुक्ति की घोषणा करते हुए यूएसआईएसपीएफ ने गुरुवार को कहा, वर्मा का लंबा करियर और विदेश नीति पर दीर्घकालिक ज्ञान उन्हें यूएसआईएसपीएफ बोर्ड में एक बहुमूल्य सदस्य बनाता है।

वर्मा को भारत में अमेरिका के 25वें राजदूत के तौर पर पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सितम्बर 2014 में नियुक्त किया था और सीनेट ने दिसंबर 2014 में उनकी नियुक्ति की पुष्टि की थी।

उनके दो साल के कार्यकाल के दौरान, भारत-अमेरिका के संबंधों में काफी मजबूती आई और रक्षा, व्यापार और स्वच्छ ईंधन के क्षेत्र में संबंध आगे बढ़े।

द अमेरिकन बाजार ने यूएसआईएसपीएफ के अध्यक्ष मुकेश अघी के हवाले से कहा, रिचर्ड वर्मा भारत-अमेरिका संबंधों के लिए सबसे सशक्त प्रभावशाली व्यक्तियों में से एक हैं और हम यूएसआईएसपीएफ बोर्ड में उनका स्वागत कर इससे ज्यादा उत्साहित और गौरवान्वित नहीं हो सकते।

इसके जवाब में वर्मा ने कहा, भारत में राजदूत रहने के दौरान, मैंने अमेरिकी कंपनियों के पूरे भारत में और स्थानीय साझेदारों के साथ मिलकर रोचक कार्य करते देखा है।

उन्होंने कहा कि यूएसआईएसपीएफ वाणिज्यिक संबंधों को बढ़ाने का उचित स्थान है और मैं नए अग्रणी संस्था के बोर्ड में शामिल होकर खुश हूं।

यूएसआईएसपीएफ का मुख्यालय वाशिंगटन डी.सी. में है और इसका कार्यालय न्यूयॉर्क, सिलिकन वैली, मुंबई और नई दिल्ली में है।

=>
=>
loading...