Entertainment

जब शाहरुख ने खुद बेचे अपनी फिल्म के टिकट, जानें उनके जीवन से जुड़े रोचक किस्से

नई दिल्ली। उन्हें ‘बॉलीवुड के बादशाह’ कहो या सबके ‘दिलों की धड़कन’, किंग खान कहो। या ‘रोमांस किंग’ उन पर सब नाम सूट ही करते है। दरअसल, बादशाह शाहरुख़ खान का मिजाज ही कुछ ऐसा है जो जनता को उनतक खींच ले ही जाता है।

फर्श से अर्श तक का सफ़र तय करने वाले शाहरुख खान आज 52 बरस के हो गए है। 2 नवंबर 1965 को जन्में शाहरुख़ खान की शुरुआती पढ़ाई दिल्ली के सेंट कोलम्‍बस स्‍कूल हुई थी। वहीं उन्‍होंने स्‍नातक की पढ़ाई पूरी करने के लिए हंसराज कॉलेज ज्‍वाइन किया लेकिन उनका ज्‍यादातर समय दिल्‍ली थियेटर एक्‍शन ग्रुप में बीतता था।

शाहरुख ने गौरी से शादी की है जो हिन्‍दू-पंजाबी परिवार से आती हैं। उनके 3 बच्‍चे हैं-आर्यन, सुहाना और अबराम। फिल्‍म इंडस्‍ट्री में उन्‍हें सबसे अच्‍छा पिता भी माना जाता है क्‍योंकि वे अपने बच्‍चों से बेहद प्‍यार करते हैं और उनके साथ अच्‍छा समय भी व्‍यतीत करते हैं।

अभिनय की शुरुआत में शाहरुख टेलीविजन से की। दिल दरिया, फौजी, सर्कस जैसे सीरियल्‍स से उन्‍होंने अपनी पहचान बनाई। उनके फिल्‍मी करियर की शुरुआत फिल्‍म ‘दीवाना’ से हुई थी जिसके लिए उन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ नवोदित अभिनेता का फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार भी मिला था।

शाहरुख खान डीयू के हंसराज कॉलेज के छात्र रहे हैं। यहां पर पढ़ाई के दौरान उन्हें फुटबॉल खेलना बहुत पसंद था। उनके दोस्तों की मानें तो शाहरुख को हर खेल पसंद था, लेकिन फुटबॉल उन्हें प्रिय था।

एक्टिंग की दुनिया से लेकर उनके खेलकूद तक के किस्से से आप सभी रूबरू हो चुके है लेकिन आज हम आपको शाहरुख़ खान की एक ऐसी बात बताएगें, जिसे जानना एक फैन के तौर पर आपके लिए और दिलचस्प रहेगा

शाहरुख खान का नाम उनकी नानी ने अब्दुल रहमान रखा था। लेकिन फिर शाहरुख के पिता को ये नाम पसंद नहीं आया और उन्होंने नाम बदलकर शाहरुख खान रख दिया जिसका मतलब होता है राजा।

शाहरुख ने दिल्ली के हंसराज कॉलेज से बैचलर की डिग्री लेने के बाद जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी से मास्टर्स की पढ़ाई शुरू की थी, लेकिन एक्टिंग की दुनिया में कदम रखने के कारण उन्हें अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी।

शाहरुख के पिता एक ट्रांसपोर्ट कंपनी चलाया करते थे और उनकी मां मजिस्ट्रेट थीं।

बॉलीवुड के सुपर स्टार शाहरुख खान ने नई दिल्ली के डार्यागंज इलाके में रेस्टोरेंट भी चला चुके हैं। इसके अलावा उस समय शाहरुख थियेटर में भी काम किया करते थे।

अपने पहले नाटक में शाहरुख ने सरदार की भूमिका निभाई थी. इसके बाद उन्होंने फौजी, सर्कस जैसे सीरियलों में काम कर अपनी पहचान बनाई।

शाहरुख की इंडसट्री में एंट्री भी धमाकेदार हुई। डायरेक्टर्स ने उनमें कुछ तो खास देखा और शाहरुख को एक साथ 5 फिल्में ऑफर हुईं और वो भी एक ही दिन में।

शाहरुख ने अपनी फिल्म ‘कभी हां कभी ना’ की रिलीज के बाद फिल्म के टिकट खुद टिकट काउंटर पर बेचे। इतना ही नहीं शाहरुख खान ने अपनी फिल्म के पोस्टर तक खुद चिपकाए।

किंग खान ने पहली बार अपनी मां को मारुति कार उपहार में दी थी। इस समय उनके पास 6 इंपोर्टेड कार हैं, जिसमें पजेरो, बीएमडब्ल्यु, ऑडी और मर्सिडीज शामिल हैं।

शाहरुख खान का फोबिया: शाहरुख खान को फिल्मों में तो आपने कई बार आग या पानी से डरते हुए देखा होगा लेकिन असल जिंदगी में शाहरुख खान को घोड़ों से डर लगता है। शाहरुख घोड़ों से इतना डरते हैं कि वो उनके नजदीक भी नहीं जाना चाहते।

शाहरुख खान सोने से पहले अच्छे से इस्त्री किया हुआ पायजामा पहना पसंद करते हैं\ शाहरुख का मानना है कि सपने में पता नहीं किससे मुलाकात हो जाए तो हमको हमेशा तैयार रहना चाहिए।

 

 

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH