Sports

ये क्या, तेज गेंदबाजी छोड़ स्पिनर बन गए लसिथ मलिंगा

 

लखनऊ। श्रीलंका के स्टार गेंदबाज लसिथ मलिंगा अपनी तेज गेंदबाजी के लिए खूब चर्चा में रहते हैं। उनकी गेंदों की रफ्तार और खतरनाक यॉर्कर दुनिया के धाकड़ बल्लेबाजों के लिए हमेशा खतरा बनी रहती है। लसिथ मलिंगा की बदौलता श्रीलंका ने कई बार यादगार प्रदर्शन किया। लसिथ मलिंगा भले ही तेज गेंदबाजी के लिए चर्चा रहते हो लेकिन घरेलू क्रिकेट में वह अपनी रफ्तार के लिए नहीं बल्कि ऑफ स्पिन गेंदबाजी के लिए खूब सुर्खियां बटोर रहे हैं।

दरअसल घरेलू क्रिकेट में एलबी फाइनेंस की टक्कर लसिथ मलिंगा की टीम तीजे लंका से थी। इस मुकाबले में लसिथ मलिंगा अपनी गेंदबाजी में अच्छा खासा बदलाव करते हुए तेज गेंदबाजी नहीं बल्कि स्पिन गेंदबाजी करने लगे। इतना ही नहीं उन्होंने ऑफ स्पिन गेंदबाजी करते हुए तीन विकेट चटकाये। इस दौरान मैदान पर लसिथ मलिंगा ने अपनी गेंदबाजी से लोगों को खूब चौंकाया। कोलम्बों में खेले गए इस मुकाबले में लसिथ मलिंगा ने जिस अंदाज में वह तेज गेंदबाजी करते हैं ठीक उसी अंदाज में ऑफ स्पिन गेंदबाजी की लेकिन एक्शन में कोई बदलाव नहीं किया। उनकी इस ऑफ स्पिन गेंदबाजी की बदौलत तीजे लंका ने डकवर्थ-ल्यूइस नियम की बदौलत 82 रनों से मैच जीत लिया।

मलिंगा टीम के कप्तान भी थे। दरअसल मौसम खराब होने की वजह से लसिथ मलिंगा ने जल्दी-जल्दी ओवर पूरा करने के लिए तेज गेंदबाजी के आलावा स्पिन गेंदबाजी करने में भलाई समझी। मलिंगा ने अपनी गेंदबाजी के बदौलत एलबी फाइनेंस के बल्लेबाजों की कमर तोड़ दी। इसकी वजह से एलबी फाइनेंस की टीम 25 ओवर में 7 विकेट पर 125 रन ही बना पाई और डकवर्थ ल्युइस नियम के आधार पर उसे हार का सामना करना पड़ा। अंतरराष्टï्रीय स्तर पर लसिथ मलिंगा ने अपनी गेंदबाजी की अमिट छाप छोड़ी है। उन्होंने वन डे क्रिकेट में 301 विकेट चटकाये जबकि टी-20 में उनका जलवा देखने को मिल चुका है और उन्होंने 90 विकेट हासिल किये हैं।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH