BusinessTop News

3-4 साल में बेकार हो जाएंगे आपकी जेब में रखे डेबिट, क्रेडिट और ATM कार्ड

नई दिल्ली। अगर आप भी डेबिट और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं यह खबर आपके लिए ही है, क्योंकि आपका डेबिट और क्रेडिट कार्ड अगले 3-4 साल में बेकार हो जाएगा। इतना ही नहीं आप कैश निकालने के लिए जिस ATM मशीन का इस्तेमाल करते हैं, वह भी अगले 3-4 सालों में बेकार हो जाएगी। वित्तीय लेनदेन के लिए लोग अपने मोबाइल का इस्तेमाल करेंगे।

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा कि डेबिट और क्रेडिट कार्ड के साथ-साथ एटीएम भी अगले तीन से चार साल में बेकार हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि भारत में 72 प्रतिशत जनसंख्या 32 साल से कम उम्र के लोगों की है। ऐसे में उसके लिए यह अमेरिका और यूरोप के देशों के मुकाबले जनसांख्यिकीय लाभांश की स्थिति दर्शाता है।

कांत ने नोएडा स्थित अमेटी विश्वविद्यालय के कैंपस में एक सभा को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘भारत में क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और एटीएम की प्रौद्योगिकी अगले तीन से चार साल में बेकार हो जायेगी और हम सभी तमाम लेनदेन करने के लिये अपने मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे होंगे।’’

उन्होंने कहा कि भारत दुनिया में एकमात्र देश हैं जहां अरबों की संख्या में बायोमेट्रिक डेटा उपलब्ध हैं। इसके साथ ही मोबाइल फोन और बैंक खाते भी हैं इसलिये भविष्य में यह एकमात्र देश होगा जहां कई तरह की नई चीजें होंगी। ज्यादा से ज्यादा वित्तीय लेनदेन मोबाइल फोन के जरिए किए जाएंगे और यह रुझान पहले से ही दिखने लगा है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH