NationalTop News

भूकंप के तेज झटकों से दहला अरुणाचल प्रदेश, नुकसान की खबर नहीं

नई दिल्ली| अरुणाचल प्रदेश में भारत-चीन सीमा पर शनिवार की सुबह 4.04 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.4 आंकी गई। भूकंप का केंद्र भारत-चीन सीमा था, इसलिए सुरक्षा के लिहाज से पूरी जांच की जा रही है। भूकंप का केंद्र जमीन के अंदर 10 किलोमीटर की गहराई पर था।

चीन के कब्जे वाले तिब्बत का एक बड़ा इलाका इस भूकंप की चपेट में आया है। भूकंप का केंद्र भारतीय नगरों पासीघाट और तेजू से 240 किमी दूर स्थित है। वहीं चीनी मीडिया के अनुसार तिब्बत के नींगची से महज 57 किमी दूर 6.9 की तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप के केंद्र से भारत का जो सबसे नजदीक स्थान है उसकी दूरी 150 किलोमीटर है। फिलहाल इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि इस भूकंप ने कितना नुकसान पहुंचाया है।

चीन की सरकारी समाचार समिति शिन्हुआ ने चाइना अर्थक्वैक नेटवर्क सेंटर के हवाले से कहा है कि यह भूकंप चीन के समयानुसार सुबह 6.34 मिनट पर आया था। इसके बाद सुबह 8.31 बजे रिक्टर स्कैल पर लगभग 5 की तीव्रता के आफ्टरशॉक्स महसूस किए गए।

एक सप्ताह पहले ही ईरान-इराक में भूकंप ने भीषण तबाही मचाई थी। रविवार रात ईरान-इराक सीमा पर आए 7.3 तीव्रता के भीषण भूकंप से दोनों देशों में 530 से ज्यादा लोगों की जान चली गई, जबकि हजारों लोग घायल हो गए थे।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH