Business

द्वारका आईआईसीसी के लिए 26,000 करोड़ रुपये की बोलियां आमंत्रित

नई दिल्ली, 18 नवंबर (आईएएनएस)| भारत सरकार ने यहां द्वारका में 26,000 करोड़ रुपये के इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (आईआईसीसी) के निर्माण के लिए ईपीसी (डिजायन, इंजीनियरिंग और निर्माण) ठेकेदार के चयन के लिए बोलियां आमंत्रित की है। दिल्ली मुंबई इंडस्ट्रीयल कॉरिडोर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लि. (डीएमआईसीडीसी) ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि बोली दाखिल करने की अंतिम तिथि 8 दिसंबर रखी गई है। इस महीने की शुरुआत में एक निविदा-पूर्व सम्मेलन का आयोजन किया गया था, जिसमें दुनिया के विभिन्न हिस्सों के 15 प्रमुख निर्माण एजेंसिंया शामिल हुई थी।

डीएमआईसीडीसी इस परियोजना की नॉलेज पार्टनर है। उसने प्रदर्शन और सम्मेलन सुविधा को चलाने के लिए ऑपरेटर के चयन के लिए भी बोलियां आमंत्रित की है।

आईआईसीसी द्वारका भारत सरकार की फ्लैगशिप परियोजना है, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 10 नवंबर को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में मंजूरी दी गई थी। यहां एक अत्याधुनिक प्रदर्शनी और निर्माण सुविधा का आयोजन किया जाएगा, जो आकार और गुणवत्ता के लिहाज से दुनिया के अन्य हिस्सों में चल रहे इसी तरह सर्वश्रेष्ठ केंद्र की टक्कर के होंगे।

आईआईसीसी का निर्माण द्वारका के सेक्टर-25 में 11 लाख वर्गफीट जगह में किया जाएगा, जहां प्रदर्शनी के लिए 3 लाख वर्गफीट स्थान उपलब्ध होगा। इसके साथ ही 6.40 लाख वर्गफीट जगह में खुदरा दुकानें, वाणिज्यिक कार्यालय, होटल, मनोरंजन और लाइफस्टाइल के केंद्र खोले जाएंगे।

आईआईसीसी के निर्माण के पहले चरण की शुरुआत 2018 के जनवरी में हो जाएगी तथा इसके 2019 के दिसंबर तक पूरा होने की उम्मीद है।

=>
=>
loading...