National

स्टार्ट-अप्स के लिए अनुकूल वातावरण बनाएगा जीईएस : अमिताभ कांत

नई दिल्ली, 18 नवंबर (आईएएनएस)| नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने शनिवार को कहा कि भारत और अमेरिका द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किए जा रहे वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन (जीईएस) से देश में स्टार्ट-अप के शुरुआती विकास के लिए एक अनुकूल वातावरण विकसित होने की उम्मीद है। कांत ने यहां संवादाताओं से कहा, इस सम्मेलन से स्टार्ट-अप के लिए एक वातावरण विकसित होने तथा उन्हें समर्थन मिलने की उम्मीद है। यह सही दिशा में उठाया गया कदम है। यह सबसे बड़ा उद्यमिता सम्मेलन होगा।

जीईएस के 8वें संस्करण का 28 से 30 नवंबर तक हैदराबाद में आयोजन किया जा रहा है, जिसमें शामिल होने के लिए 1,500 भागीदारों का चयन किया गया है। यह पहली बार है कि इस सम्मेलन का आयोजन दक्षिण एशिया में किया जा रहा है।

इस सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति की सलाहकार इवांका ट्रंप सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगी। इस सम्मेलन का विषय ‘महिला सबसे पहले, सभी के लिए समृद्धि’ होगा और यह विश्व स्तर पर महिला उद्यमियों को समर्थन करने और आर्थिक वृद्धि हासिल करने पर केंद्रित होगा।

सरकार के थिंक टैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा, भारत के लिए इस सम्मेलन का विशेष स्थान है, क्योंकि हम उद्यमियों को अवसर और वातावरण मुहैया कराने के लिए पहले से कहीं अधिक ध्यान दे रहे हैं।

इस सम्मेलन में मुख्य रूप से चार क्षेत्रों पर जोर होगा, जिसमें ऊर्जा और अवसंरचना, डिजिटल अर्थव्यवस्था और वित्तीय प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य और लाइफ साइंसेज और मीडिया और एंटरटेनमेंट शामिल हैं।

इसमें भाग लेने वाले करीब एक-तिहाई उद्यमी अमेरिका के होंगे, एक-तिहाई भारत के होंगे तथा बाकी दुनिया भर के अन्य देशों के होंगे।

=>
=>
loading...