HealthNational

वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन हैदराबाद में 28 नवंबर से

नई दिल्ली, 19 नवंबर (आईएएनएस)| वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन (जीईएस) का 8वां संस्करण 28-30 नवंबर तक हैदराबाद में आयोजित होने जा रहा है। इसे अमेरिका और भारत मिल कर आयोजित कर रहे हैं। इसमें 1500 प्रतिभागियों के हिस्सा लेने की संभावना है। दक्षिण एशिया में इस शिखर सम्मेलन का पहली बार आयोजन किया जा रहा है। जीईएस का आयोजन वर्ष 2010 से वॉशिंगटन डीसी, इस्तांबुल, दुबई, माराकेस, नैरोबी, कुआलालंपुर, सिलिकॉन वैली में किया गया है।

यहां जारी एक बयान के अनुसार, इस शिखर सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति की सलाहकार इवांका ट्रम्प अमेरिकी दल का नेतृत्व करेंगी, जिसमें ‘महिला प्रथम, सभी के लिए समृद्धि’ विषय के साथ महिला उद्यमियों को समर्थन देने और वैश्विक स्तर पर आर्थिक विकास को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

शिखर सम्मेलन में ऊर्जा और बुनियादी ढांचे, डिजिटल अर्थव्यवस्था और वित्तीय प्रौद्योगिकी स्वास्थ्य और जीवन विज्ञान एवं मीडिया और मनोरंजन जैसे चार क्षेत्रों पर ध्यान दिया जाएगा।

बयान के अनुसार, इसमें भाग लेने वाले उद्यमियों में से लगभग एक-तिहाई अमेरिका से हैं, एक-तिहाई भारत से और अन्य एक-तिहाई विश्व के अन्य देशों से हैं। इन 1,500 प्रतिभागियों में करीब 300 निवेशक और पारिस्थितिक तंत्र समर्थक शामिल हैं, जो शिखर सम्मेलन में निवेश और नेटवर्किं ग को बढ़ावा देंगे।

जीईएस 2017 में महिलाएं 52.5 प्रतिशत उद्यमियों, निवेशकों और पारिस्थितिकी तंत्र समर्थकों का प्रतिनिधित्व करेंगी। शिखर सम्मेलन में 127 देशों से महिलाएं प्रथम बार भाग ले रही हैं। 10 देशों का प्रतिनिधित्व एक महिला प्रतिनिधिमंडल के द्वारा किया जाएगा, जिसमें अफगानिस्तान, सऊदी अरब और इजरायल शामिल होंगे। कुल मिलाकर, दुनिया भर के 150 देशों और क्षेत्रों के प्रतिभागियों सम्मेलन में शामिल होंगे।

जीईएस में 31.5 प्रतिशत उद्यमियों की आयु 30 वर्ष या उससे कम है। सबसे छोटे उद्यमी की आयु 13 वर्ष है और सबसे अधिक आयु के उद्यमी 84 वर्ष के हैं।

=>
=>
loading...