NationalTop NewsUttar Pradeshमुख्य समाचारलखनऊ

लव जेहाद के लिए हिन्दू लड़कियों को फंसाता था आतंकी नईम,सीडी से खुलासा

लखनऊ। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। एनआईए ने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से लश्कर के फरार आतंकी को गिरफ्तार किया है। लश्कर के फरार आतंकी का सम्बंध न केवल आतंकी घटनाओं से था बल्कि उसका कनेक्शन लव जेहाद से बताया जा रहा है। एनआईए से मिली जानकारी के अनुसार उसके निशाने पर हिन्दू लड़कियां भी थीं। दरअसल उसके पास के कई वीडियो सीडी बरामद हुई जो लव जेहाद की ओर सकेंत दे रही है। उसके पास से मिले वीडियो में दशाश्वमेध घाट और रामनगर के भी वीडियो मिले हैं। खबरों की मानें तो नईम कोई भी घटना को अंजाम देने के बाद धर्म का खुलासा नहीं करता था और हमेशा उसकी कोशिश रहती थी कि वह हिन्दू लडि़कयों को अपना दोस्त बनाया। इतना ही नहीं वह अपना धर्म छिपाते हुए हिन्दु बनकर लोगों के यहां नौकरी करता था।
उधर सुरक्षा एजेंसी ने कहा कि वह थलसेना की शिविरों एवं बिजली परियोजनाओं जैसे अहम प्रतिष्ठानों की रेकी कर रहा था। अधिकारियों ने बताया कि आरोपी की पहचान अब्दुल नईम शेख के तौर पर हुई है। साल 2014 से ही आतंकवाद के एक मामले में शेख की तलाश थी और वह उस वक्त से फरार था।
एनआईए सूत्रों का कहना है कि उसे लखनऊ में चारबाग रेलवे स्टेशन के करीब एक होटल से गिरफ्तार किया गया। उसे बड़े ही गोपनीय ढंग से एटीएस, एनआईए और सैन्य खुफिया एजेंसियों ने पूछताछ की। उसने कबूला है कि वह फरार होने के बाद कश्मीर गया और वहां लश्कर आतंकियों से मिलकर उसने सैन्य प्रतिष्ठानों की जासूसी की। वह कुछ दिनों तक हिमाचल में भी रहा, जहां उसने कसोल में रैकी की। इस दौरान उसकी योजना इजऱाइली नागरिकों को निशाना बनाने की थी।
वह कुछ दिन तक वाराणसी में रहा। वहां उसने अपना नेटवर्क बनाया और किराये का कमरा लेकर रहने लगा। वह इस दौरान लगातार पाकिस्तान में बैठे आईएसआई और लश्कर के आकाओं से संपर्क में रहा। खुफिया एजेंसियों के लिए उसकी गिरफ्तारी एक बड़ी चुनौती बनी हुई थी। उसके वर्ष 2016 में उसके साथी आतंकियों को महाराष्ट्र की मकोका अदालत ने सजा सुनाई, जिसमें सात आतंकियों को उम्रकैद की सजा हुई।
एनआईए सूत्रों ने बताया कि उस पर आंध्र प्रदेश में मक्का मसजिद में आतंकी हमले, मुंबई में ट्रेन ब्लास्ट के भी आरोप रहे हैं। उसने वाराणसी व लखनऊ में अपने साथियों का बड़ा नेटवर्क बना लिया था। साथ ही उसने दिल्ली में भी कुछ महत्वपूर्ण सैन्य स्थलों की जासूसी की है। इस संबंध में यूपी एटीएस को भी सूचना दी गई है।
साल 2014 से ही आतंकवाद के एक मामले में शेख की तलाश थी और वह उस वक्त से फरार था। अधिकारियों ने बताया कि आगे की जांच के लिए मामले को एनआईए के हवाले कर दिया गया है। आरोप है कि शेख ने कश्मीर जाकर वहां कुछ अहम प्रतिष्ठानों की रेकी की। अधिकारियों ने दावा किया कि शेख ने हिमाचल प्रदेश, खासकर कसोल, का भी दौरा किया।

=>
=>
loading...
Ragini Pandey
the authorRagini Pandey