International

रूस ने ‘आरटी’ पर प्रतिबंध के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की चेतावनी दी

मास्को, 1 दिसम्बर (आईएएनएस)| रूसी सरकार द्वारा वित्त पोषित चैनल ‘रशिया टुडेज’ (आरटी) की समाचार मान्यता को अमेरिकी कांग्रेस द्वारा वापस लेने पर निराशा जताते हुए क्रेमलिन ने कहा कि यह कदम रूसी सांसदों को ‘भावनात्मक प्रतिक्रिया’ देने के लिए उकसाएगा। रूसी समाचार एजेंसी ‘इंटरफेक्स’ की रिपोर्ट के मुताबिक, क्रेमलिन प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने कहा, हम अमेरिकी सीनेटर और कांग्रेस सदस्यों द्वारा आरटी की मान्यता को वापस लेने के निर्णय को बहुत ही निराशाजनक, गलत और प्रेस सिद्धांतों की स्वतंत्रता के उल्लंघन के रूप में वर्णित करना चाहते हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की बुधवार की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी कांग्रेस की रेडियो और टेलीविजन संवाददाताओं की गैलरी की अमेरिकी कार्यकारी समिति ने आरटी अमेरिका के एक विदेशी एजेंट के रूप में पंजीकरण होने के बाद उससे मान्यता वापस ले ली है।

इसकी प्रतिक्रिया में रूस ने कहा, इस तरह के शत्रुतापूर्ण और गैर-लोकतांत्रिक फैसले को बिना किसी प्रतिक्रिया के अनदेखा नहीं किया जा सकता है। आपको रूस में मौजूद अमेरिकी मीडिया को लेकर हमारे कानून निर्माताओं से भावनात्मक प्रतिक्रिया मिलने की बात बताने के लिए किसी पैगंबर की जरूरत नहीं है।

इससे पहले रूसी संसद के निचले सदन डूमा के अध्यक्ष व्याचेस्लाव वोलोदिन ने कहा था कि डूमा निकट भविष्य में अमेरिका के फैसले के जवाब में ‘इसी प्रकार का जवाब’ देने का विचार कर रही है।

वाशिंगटन रूसी मीडिया पर 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान जनता की राय को प्रभावित करने का आरोप लगा रहा है, इस आरोप के दायरे में ‘आरटी’ और ‘स्पुतनिक’ भी आ रहे हैं, जबकि मास्को का दावा है कि अमेरिकी अधिकारा उनका दमन कर रहे हैं।

13 नवंबर को ‘आरटी अमेरिका’ ने कहा था कि अमेरिका के न्याय विभाग की मांग पर उसने अमेरिका में खुद को एक विदेशी एजेंट के रूप में पंजीकृत किया है।

=>
=>
loading...