International

कैटलन नेता के प्रत्यर्पण पर 10 दिन में फैसला करेगा बेल्जियम

ब्रसेल्स, 5 दिसम्बर (आईएएनएस)| बेल्जियम के एक न्यायाधीश 14 दिसंबर को इस बात का फैसला करेंगे कि यहां निर्वासन में रह रहे कैटलन नेता कार्ल्स पुइडिमोंट और चार सभासदों को स्पेन को प्रत्यर्पित किया जाए या नहीं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, स्पेन के पांच नेताओं के वकीलों ने सोमवार को ब्रसेल्स पैलेस में सुनवाई खत्म होने के बाद बताया कि न्यायाधीश ने दोनों पक्षों की बहस सुनी और वह 10 दिनों में कोई फैसला लेंगे।

ब्रसेल्स अभियोजक कार्यालय ने पांचों वारंट को लागू करने की मांग फिर से की।

पांचों गिरफ्तारी वारंट तीन नवंबर को स्पेन द्वारा जारी किए गए थे, जिसमें विद्रोह, देशद्रोह, सार्वनिक निधि का गबन और प्रशासन की अवज्ञा करने के आरोप शामिल हैं, जिसमें स्पेन में 30 साल की सजा का प्रावधान है।

बचाव पक्ष ने दलील दी कि मुवक्किल के अपराध बेल्जियम में दंडनीय नहीं हैं और स्पेन में मानवाधिकार का उल्लंघन होने का भी अंदेशा है।

कैटालोनिया में एक अक्टूबर को स्पेन से स्वंतत्रता के लिए जनमत संग्रह कराए जाने के बाद से घटनाएं होनी शुरू हुईं। इस जनमत संग्रह को स्पेन की सरकार ने अवैध करार दिया था।

सभी पांचों आरोपियों ने पांच नवंबर को ब्रसेल्स में संघीय न्यायिक पुलिस के समक्ष खुद को पेश किया था और उन्हें स्वतंत्रता देने से मना कर दिया गया था। मामले की जांच करने वाले न्यायाधीश ने आरोपियों को नजरबंद रखने के आदेश दिए थे।

=>
=>
loading...