National

राष्ट्रपति का विद्यार्थियों से राष्ट्र निर्माण में योगदान का आग्रह

आगरा, 5 दिसम्बर (आईएएनएस)| राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को विद्यार्थियों से आग्रह किया कि वे उपलब्ध अवसरों का अच्छा इस्तेमाल करें और राष्ट्र निर्माण में योगदान करें।

डॉ.बी.आर.अंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा के 83वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कोविंद ने बाबा साहेब अंबेडकर को पुष्पांजलि अर्पित की और छात्रों से उनसे प्रेरणा लेने को कहा।

कोविद ने कहा, दीक्षांत समारोह शैक्षिक यात्रा का अंत नहीं है, बल्कि सीखने की प्रक्रिया आजीवन चलती रहती है। आप पूरी दृढ़ता व ध्यान से आगे बढ़िए और अपने से पीछे के लोगों की भी मदद कीजिए।

राष्ट्रपति ने आगरा विश्वविद्यालय के 90 साल के इतिहास व योगदान की सराहना की, जिसने दो प्रधानमंत्री, दो राष्ट्रपति व कई राज्यपालों को दिया है।

राष्ट्रपति ने विश्वविद्यालय के साथ अपने जुड़ाव को भी याद किया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविद ने डीएवी कॉलेज कानपुर से स्नातक किया है, जो आगरा विश्वविद्यालय से संबद्ध था।

उन्होंने कहा, एक हजार कॉलेजों से संबद्ध व 7.5 लाख छात्रों के साथ आगरा विश्वविद्यालय भविष्य की भूमिका के लिए तैयार है।

इससे पहले उत्तर प्रदेश के राज्यपाल व विश्वविद्यालय के कुलाधिपति राम नाईक ने खुशी जताई कि 114 पदक दिए जा रहे हैं, जिसमें से 96 लड़कियों को जा रहे हैं, जो कुल पदकों का 84 फीसदी है।

विश्वविद्यालय के कुलपति अरविंद दीक्षित ने कहा कि डॉ. बी.आर. अंबेडकर विश्वविद्यालय अपने पुराने गौरव को फिर से हासिल करने की कोशिश कर रहा है और इसके विविधीकरण व प्रयोग के लिए साहसिक कदम उठाए गए हैं।

=>
=>
loading...