National

लश्कर की आत्मघाती हमलवार थी इशरत : हेडली

0मुंबई | पाकिस्तान मूल के अमेरिकी आतंकवादी डेविड कोलमैन हेडली ने गुरुवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए टाडा अदालत के विशेष न्यायाधीश जी.ए.सनाप के समक्ष अपने बयान में कहा, “इशरत जहां (2004 में गुजरात पुलिस के साथ मुठभेड़ में मारी गई) लश्कर-ए-तैयबा की सदस्य थी।” हेडली ने अदालत के समक्ष अपने बयान में खुलासा किया कि मुंबई की स्थानीय नागरिक इशरत जहां आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा की आत्मघाती हमलावर थी।

हेडली ने दावा किया कि 2008 मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड जकीउर रहमान लखवी ने उसे भारत में जांच चौकी पर एक एन्काउंटर के बारे में बताया था। हेडली ने विशेष अभियोजक वकील उज्‍जवल निकम के सवालों के जवाब में बताया, “इसमें इशरत जहां नाम की लश्कर-ए-तैयबा की एक महिला आतंकवादी शामिल थी। साजिद मीर से पहले मुजामील भट्ट हमारे समूह के प्रमुख थे।” 15 जून, 2004 में कॉलेज छात्रा इशरत जहां और उसके तीन दोस्त जावेद शेख, जीशान जौहर और अमजद अली राणा को अहमदाबाद के बाहरी इलाके में कोटारपुर के पास सड़क पर गोली मार दी गई थी।

इस मुठभेड़ में गुजरात के डीआईजी डी.जी. बंजारा ने पुलिस के एक दल की अगुवाई की। डी.जी. बंजारा को बाद में सोहराबुद्दीन शेख मुठभेड़ में अपनी कथित हिस्सेदारी के लिए जेल जाना पड़ा। पुलिस ने दावा किया कि इशरत जहां और उसके सहयोगी लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी थे और वे गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री और मौजूदा भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हत्या की साजिश रच रहे थे। गौरतलब है कि 2009 में इस बात का खुलासा हुआ कि यह गोलीबारी फर्जी थी।

=>
=>
loading...