National

केरल में 8 और मछुआरों के शव मिले

तिरुवनंतपुरम/कोझीकोड,12 दिसम्बर (आईएएनएस)| केरल के कोझीकोड तट से सटे समुद्र में खोज और बचाव कर्मियों ने मंगलवार को आठ मछुआरों के शव बरामद किए। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि शवों के बरामद होने के बाद चक्रवात ओखी से मरने वालों की संख्या 48 पहुंच गई है।

शवों को तटरक्षकों और समुद्री प्रवर्तन विभाग द्वारा बरामद किया गया है। इनकी दशा इतनी बिगड़ चुकी है कि पहचान करना असंभव हो गया। शवों को डीएनए जांच के लिए कोझीकोड मेडिकल कॉलेज अस्पताल लाया गया ताकि मरने वालों की पहचान की जा सके।

चक्रवात 30 नवम्बर को केरल और तनिलनाडु के दक्षिणी जिलों से टकराया था। प्राकृतिक आपदा के लगभग दो हफ्ते बीत जाने के बाद भी, अधिकारी लापता मछुआरों का पता लगाने में नाकाम रहे हैं। लैटिन चर्च ने दावा किया है कि चक्रवात में लापता होने वाले लोगों की संख्या सरकारी आंकड़े 70 से ज्यादा है।

आर्कबिशप एम. सुसाईपाकियम के नेतृत्व में लैटिन चर्च अधिकारियों का एक समूह मंगलवार को केरल के राज्यपाल पी. सदाशिवम से मिला और उन्हें एक ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में चक्रवात से प्रभावित मछुआरों के पुनर्वास के लिए केंद्र से आपात कदम उठाने की दरख्वास्त की गई है।

राज्य की राजधानी में आर्कबिशप ने मीडिया को बताया, हमने राज्यपाल से आग्रह किया है कि प्रभावित मछुआरों के मामले को केंद्र के समक्ष उठाएं। हमने उनसे खोज और बचाव अभियान जारी रखने का भी आग्रह किया है।

राज्य की पिनाराई विजयन सरकार ने मृतकों के परिवारों को 20 लाख बतौर मुआवजा देने की घोषणा की है। साथ ही आपदा के कारण हमेशा के लिए अपना अंग खो चुके पीड़ितों को भी पांच लाख देने की घोषणा की गई है।

=>
=>
loading...