Top Newsमुख्य समाचार

एंटी स्मॉग गन करेगी दिल्ली के प्रदूषण पर वार, धुंध से मिलेगा छुटकारा

नई दिल्ली। अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के स्मॉग से निपटने के लिए कमर कस ली है। सरकार अब एंटी स्मॉग गन के जरिए पॉल्यूशन से निपटने की कोशिश कर रही है। बुधवार को राजधानी के सबसे ज्यादा पॉल्यूशन वाले इलाके आनंद विहार में इसका ट्रायल किया जाएगा। अगर तकनीक कामयाब हुई तो दिल्ली सरकार पूरे राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण को हटाने के लिए इसका इस्तेमाल करेगी।

इस तकनीक का इस्तेमाल चीन ने बीजिंग में वायु प्रदूषण को खत्म करने के लिए किया था। भारत में ऐसा पहली बार होगा जब हवा में घुले जहरीले कणों को खत्म करने के लिए राजधानी दिल्ली में एंटी स्मॉग गन का इस्तेमाल किया जाएगा। दिल्ली के डिप्टी मनीष सिसोदिया और पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन एंटी स्मॉग गन का ट्रायल दिल्ली सचिवालय पर देख चुके हैं।

इस एंटी स्मॉग गन में एक वाटर टैंक जुड़ा होता है जो पानी की बूंदों को हवा में छिडक़ देता है। हवा में बिखरने वाले पानी के कण बारिश की तरह काम करते हैं। हवा में मौजूद घातक पदार्थों को यह नीचे लेकर आता है। यह डिवाइस किसी वाहन पर फ्रेम की जा सकती है और शहर भर में इसका इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है।

इस डिवाइस की कीमत 20 लाख है। इस मशीन को बनाने वाली कंपनी क्लाउड टेक के निर्माता का कहना है कि इस डिवाइस से पानी की बौछार 50 मीटर ऊपर तक जा सकती है।

=>
=>
loading...