NationalSpiritualUncategorizedUttar Pradesh

योगी के हाथों जेकेपी को मिला बड़ा सम्मान, बालिका शिक्षा में उत्‍कृष्‍ट योगदान के लिए दिया अवार्ड

मनगढ़। समाज के पिछड़े क्षेत्र की लड़कियों को शिक्षित कर उन्‍हें आत्‍मनिर्भर बनाने में सराहनीय भूमिका निभाने वाले जगद्गुरु कृपालु परिषत् (जेकेपी) एजुकेशन ट्रस्‍ट को लखनऊ में जीटीवी उत्‍तर प्रदेश–उत्‍तराखंड टेलीविजन चैनल की ओर से सम्‍मानित किया गया।

बुधवार को राजधानी के होटल में आयोजित भव्‍य समारोह में यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ के हाथों जेकेपी एजुकेशन ट्रस्‍ट को यह अवार्ड मिला। समारोह के विशिष्‍ट अतिथि योग गुरु स्‍वामी रामदेव और उत्‍तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत की मौजूदगी में यह अवार्ड जेकेपी के ट्रस्‍टी राम पुरी ने ग्रहण किया। इस अवसर पर राज्‍यसभा सदस्‍य सुभाष चंद्रा भी उपस्थित रहे।

जेकेपी ट्रस्‍टी राम पुरी ने बताया कि जगद्गुरु कृपालु जी महाराज की दिव्‍य प्रेरणा से परिषत् ने मनगढ़ क्षेत्र की ग्रामीण बालिकाओं का सामाजिक, शैक्षिक और आर्थिक स्‍तर ऊंचा उठाने का बीड़ा उठाया है। इसी मिशन के तहत इस प्रतापगढ़ जिले की कुण्डा तहसील में तीन शिक्षण संस्थाओं की स्‍थापना की गईं।

कृपालु महिला महाविद्यालय, कृपालु बालिका इण्टरमीडिएट कॉलेज और कृपालु बालिका प्राइमरी स्‍कूल में करीब छह हजार लड़कियां मुफ्त शिक्षा ले रही हैं। इन संस्‍थानों में प्रोफेशनल कोर्सेज भी चलाए जाते हैं ताकि यहां की लड़कियां रोजगार के नजरिए से भी अपना जीवन संवार सके।

जेकेपी अध्‍यक्ष विशाखा त्रिपाठी ने बताया कि जगद्गुरु कृपालु जी महाराज की प्रेरणा से परिषत् लड़कियों में स्‍वाभिमान की भावना जगाने और उन्‍हें आत्‍मनिर्भर बनाने की दिशा में प्रयत्‍नशील है। परिषत् अभिभावक के तौर पर बालिकाओं की देखभाल और सुरक्षा करता है।

हमारे तीनों स्‍कूलों में अल्‍पसंख्‍यक समाज की छात्राएं भी बड़ी तादाद में पढ़ रही हैं। विशाखा ने आगे बताया कि यहां पढ़ने वाली सभी छात्राओं को किताब–कॉपी, स्‍टेशनरी, स्‍कूल बैग, यूनिफॉर्म समेत कई उपयोगी वस्‍तुएं जरूरत के अनुसार नि:शुल्‍क दी जाती हैं। उन्‍होंने बताया कि कई बार छात्राएं स्‍कूल–कॉलेज की दूरी की वजह से पढ़ाई बीच में ही छोड़ देती हैं। इसलिए जेकेपी ने सभी छात्राओं के लिए स्‍कूली वाहनों से लाने–ले जाने की व्‍यवस्‍था कर रखी है।

शीतलहर के दौरान गरीबों को कम्बल बांटतीं जेकेपी अध्यक्ष विशाखा त्रिपाठी (फाइल फोटो)

गौरतलब है कि समाज सेवा में किए जा रहे अनुपम योगदान के लिए जेकेपी ट्रस्‍ट को अतीत में कई पुरस्‍कारों से नवाजा गया हैं। साल 2016 में कुंडा क्षेत्र में स्थित परिषत् के तीनों स्‍कूल की 57 सौ छात्राओं समेत 13 अन्‍य स्‍कूली छात्राओं को सेल्‍फ डिफेंस की ट्रेनिंग दी गई। मनगढ़ के भक्तिधाम में आयोजित इस ट्रेनिंग के लिए जेकेपी एजुकेशन का नाम लिम्‍का बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में भी दर्ज किया गया।

जगद्गुरु कृपालु जी महाराज की प्रेरणा से उनकी तीनों बेटियां विशाखा त्रिपाठी, श्यामा त्रिपाठी और कृष्णा त्रिपाठी समाज सेवा और जनकल्‍याण के कार्यक्रमों का संचालन निस्‍वार्थ भाव से कर रही हैं। परिषत की अध्‍यक्ष के मार्गदर्शन में समाज में समरसता की भावना पैदा करने के लिए विशाल भंडारे का आयोजन किया जाता है। इसमें हर धर्म–वर्ग के लोग पंगत में भोजन ग्रहण करते हैं।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH