Top NewsUttar Pradesh

एनआईए और पुलिस की बड़ी कार्रवाई, कानपुर में 100 करोड़ के पुराने नोट बरामद

कानपुर। कानपुर में पुराने नोटों का जखीरा पकड़ा गया है। जहां नोटबंदी हुए एक साल से भी ज्यादा का समय हो रहा है वहीं बता दें कि कानपुर पुलिस ने लगभग 100 करोड़ रूपए के पुराने नोटों के साथ करीब 10 लोगों को गिरफ्तार किया है। जिसमें से दो लोग शहर के खासे चर्चित लोगों में से हैं। एनआईए और पुलिस की इस बड़ी कार्रवाई से हड़कंप मच गया है। पर बता दें कि पुलिस ने मीडिया से इस मामले को पहले दूर रखा था।

मिली जानकारी के अनुसार एसएसपी कानपुर अखिलेश कुमार ने आइजी क्राइम ब्रांच की सूचना पर एसपी पूर्वी और एसपी पश्चिम की टीमों ने नयागंज, स्वरूपनगर, गुमटी, जनरलगंज सहित कई अन्य जगहों पर छापेमारी कर यह कैश बरामद किया है। साथ ही दस लोगों को गिरफ़्तार किया है। यह छापेमारी मंगलवार 16 जनवरी दोपहर से देर रात तक जारी रही। पुलिस पूरे मामले को गुप्त रूप से चला रही थी, लेकिन देर रात तक मामला खबरों में आ गया।

बताया यह जा रहा है कि इनकम टैक्स विभाग की टीमें पकड़े गए लोगों से बातचीत के साथ बरामद कैश की गिनती करा रही है। एसएसपी कानपुर के अनुसार अभी छापेमारी चल रही है। मामले की पूरी जांच पड़ताल के बाद ही पूरे मामले के बारे में बताया जाएगा।

इनकम टैक्स के एक रिटायर आधिकारी के मुताबिक ऐसे में बरामद हुई करेंसी का पांच गुना आयकर तो पकड़े गए लोगों से वसूला ही जाएगा साथ ही इन्हें जेल भी भेजा जाएगा यदि ऐसी स्थिति आती है कि ये लोग जुर्माना नहीं भर पाते तो इसकी वसूली उनकी चल-अचल संपत्ति से की जाएगी।

वैसे इस मामले के बाद से कानपुर के बड़े उद्योगपतियों और कारोबारियों मे अफरा तफरी मची हुई है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये अबतक की पुराने नोटों की सबसे बड़ी बरामदगी बताई जा रही है, अभी और भी नकदी बरामद हो सकती है, ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार मशीन से देर रात तक पकड़े गए पुराने नोटों की गिनती की जा रही है। बताया जा रहा है कि 80 फीट रोड स्थित होटल गगन प्लाजा के 101,201 नंबर कमरों से सहारनपुर का विजय प्रकाश ओमप्रकाश, महाराष्ट्र के अनिल और वाराणसी के संतकुमार, संजय सिंह, अमरावती समेत 6 लोग पकड़े गए हैं।

यह भी बताते चलें कि कुछ दिनों पहले ही मेरठ में एक बिल्डर से 25 करोड़ के पुराने नोट मिले थे। बताया जा रहा है कि एनआईए को जानकारी मिली थी कि कानपुर समेत प्रदेश के कई अन्य जिलों में मनीचेंजर गैंग सक्रिय हैं। जिसके बाद सही सूचना के बाद यह कार्रवाई की गई। बता दें कि यह मनी चेंजर कम कीमतों पर रुपयों को अदला बदली करने का काम कर रहे हैं।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar