International

अमेरिकी जंगी जहाज की घुसपैठ पर चीन भड़का

बीजिंग, 20 जनवरी (आईएएनएस)| चीन की सरकार ने शनिवार को कहा कि वह अपने क्षेत्र की सुरक्षा के लिए दक्षिण चीन सागर में स्थित हुआंग्यान द्वीप के नजदीक बिना अनुमति चीनी सीमा में प्रवेश करने वाले अमेरिका के जंगी जहाज के खिलाफ कार्रवाई करेगा। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने संवाददाताओं से कहा कि अमेरिकी नौसेना का प्रक्षेपात्र-रोधी जहाज बुधवार को चीन की अनुमति लिए बिना चीनी द्वीप से 12 नॉटिकल मील दूर तक तैरता रहा।

उन्होंने कहा, हमने अमेरिका से स्पष्ट शब्दों में कहा है कि वह अपनी गलती स्वीकार कर इस प्रकार के भड़काऊ काम पर रोक लगाए, जिससे चीन-अमेरिका रिश्तों पर कोई विपरीत प्रभाव न पड़े और क्षेत्रीय शांति बनी रहे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने प्रवक्ता के हवाले से बताया कि चीनी नौसेना ने अमेरिकी जंगी जहाज को लौटाने के लिए उसकी पहचान कर उसे चेतावनी दे दी है।

लू ने कहा कि अमेरिकी जहाज ने चीनी संप्रभुता और सुरक्षा में सेंध लगाकर चीनी बंदरगाहों और वहां काम कर रहे लोगों के लिये खतरा पैदा कर कर दिया है। उन्होंने कहा कि अमेरिका ने ऐसा करके अंतर्राष्ट्रीय प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया है।

हुआंग्यान द्वीप पर फिलीपींस और ताइवान द्वारा दावा करने के बावजूद चीन इस द्वीप और इसके आस-पास के जलक्षेत्र को अपना बताता है।

उन्होंने कहा, चीन अंतर्राष्ट्रीय कानून के अनुसार दक्षिण चीन सागर के जलमार्ग और हवाई मार्ग का उपयोग करने वाले देशों का सम्मान और संरक्षण करता है, लेकिन जल या हवाई मार्ग के उपयोग के नाम पर चीनी स्वाभिमान और सुरक्षा मामलों में दखल देने पर चीन कड़ा प्रतिरोध करेगा।

=>
=>
loading...