Top NewsUttar Pradeshलखनऊ

सरकार को घेरने की लिए विपक्षी पार्टियां तैयार, ये होंगे मुद्दे

लखनऊ। गुरुवार 8 फरवरी से शुरू हो रहे राज्य विधानमंडल के बजट सत्र के धमाकेदार होने के आसार नजर आ रहे हैं। बजट सत्र की शुरुआत राज्यपाल राम नाईक के अभिभाषण से होगी। विपक्ष ने तय किया है कि वह फर्जी एनकाउंटर और कासगंज के मुद्दे पर सरकार से जवाब मांगेगा।

इसके साथ ही गन्ना किसानों की समस्याएं और कानून व्यवस्था के मुद्दे पर भी विपक्षी पार्टियां सरकार से सवाल-जवाब करेगा। बुधवार 7 फरवरी को विधानसभा में हुई सर्वदलीय बैठक में सरकार की तरफ से विपक्षी दलों से सदन में सहयोग करने की अपील भले की गई हो, लेकिन विपक्ष बजट सत्र को हंगामेदार बनाने में जरा भी कोर-कसर नहीं छोड़ने वाला।

नियमित रूप से सदन में भाग लेने की अपील की : विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने सर्वदलीय बैठक में सभी दलों के नेताओं से अपील की है कि वह अधिक से अधिक सदन की कार्यवाही चलने में सहयोग करें और नियमित रूप से लोग सदन में भाग लें। नेताओं से उन्होंने कहा कि तार्किक, तथ्यपरक एवं गुणवत्तापूर्ण संवाद से जनसमस्याओं का सार्थक समाधान किया जा सकता है।

बैठक में नेता सदन एवं सीएम योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा अध्यक्ष को आश्वस्त किया है कि वह सदन में सत्ता पक्ष की तरफ से पूरा सहयोग देंगे। उन्होंने यह भी कहा कि लोकतंत्र में विपक्ष की जिम्मेदारी है कि वह सदन चलाने में सरकार का पूरा सहयोग भी करें। उन्होंने यह भी दावा किया कि सरकार हर विषय पर सदन में चर्चा के लिए तैयार रहेगी। सर्वदलीय बैठक में संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि पक्ष एवं विपक्ष के सहयोग से ही सदन को सुचारु रूप से चलाया जा सकता है।

सर्वदलीय बैठक के बाद नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी ने कहा कि सपा का मानना है कि प्रदेश सरकार पूरी तरह से विफल हो चुकी है, कानून व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त है। उन्होंने यह भी कहा कि समाजवादी पार्टी प्रदेश में कानून-व्यवस्था को इस सत्र में मुद्दा बनाएगी। फर्जी एनकाउंटर और कासगंज हिंसा को लेकर भी सपा विरोध करेगी। आलू और गन्ना किसानों के हालात को लेकर भी होगा विरोध।

किसानों-गरीबों-युवाओं की समस्या उठाएगी कांग्रेस : कांग्रेस विधायक दल के नेता अजय कुमार लल्लू ने कहा कि बजट सत्र में हम किसानों-गरीबों-युवाओं की समस्याओं को भरपूर तरीके से उठाएंगे। इसके अलावा कानून व्यवस्था फर्जी मुठभेड़ बाराबंकी की जहरीली शराब प्रकरण किताब बांटने में सरकार की विफलता जैसे मुद्दों को सदन में उठा कर सरकार को घेरने का काम करेंगे।

विधानसभा में बहुजन समाज पार्टी के विधायक दल के नेता लालजी वर्मा ने भी सदन में सरकार को घेरने को लेकर आक्रामक रुख अपनाया है। उन्होंने कहा कि सरकार यूपी में पूरी तरह से लोगों को सुरक्षा देने में फेल साबित है। आए दिन हो रही लूट-डकैती-दुष्कर्म सरकार की पोल खोलने के लिए पर्याप्त हैं। उन्होंने बताया कि बजट सत्र में बसपा कासगंज हिंसा, फर्जी एनकाउंटर, गन्ना किसानों की समस्याएं और बेरोजगारी के मुद्दे उठाएंगे।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar