International

मोदी ने यासिर अराफात को श्रद्धांजलि अर्पित की

रामल्ला, 10 फरवरी (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को यहां पहुंचने के तुरंत बाद फिलिस्तीनियन लिबरेशन ऑर्गनाइजेशन के पूर्व अध्यक्ष और फिलिस्तीन के प्रथम राष्ट्रपति यासीर अराफात की मजार पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। 6,550 वर्ग मीटर में फैले मजार परिसर में अराफात की कब्र, नमाज स्थल और एक सुंदर बागीचा स्थित है।

जार्डन के अम्मान से हेलीकाप्टर से रामल्लाह पहुंचने पर फिलिस्तीन के प्रधानमंत्री रामी हमदल्लाह ने मोदी की यहां अगवानी की। किसी भारतीय प्रधानमंत्री का यह पहला फिलिस्तीन दौरा है।

मोदी यहां फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास के साथ वार्ता करेंगे। इस दौरान कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।

यह मोदी और अब्बास की चौथी मुलाकाता होगी। इससे पहले दोनों नेताओं ने वर्ष 2015 में संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर मुलाकात की थी। इसी वर्ष बाद में पेरिस जलवायु सम्मेलन से इतर भी दोनों नेताओं ने मुलाकात की थी। पिछले वर्ष फिलिस्तीनी नेता के भारत दौरे के दौरान दोनों नेताओं के बीच तीसरी मुलाकात हुई थी।

इस दौरे से भारत की उस विदेश नीति के उस रुख की पुष्टि होती है, जिसके तहत भारत का किसी देश के साथ संबंध किसी तीसरे देश के साथ संबंध से मुक्त होता है।

मोदी के पश्चिम एशिया के तीन देशों के दौरे में फिलिस्तीन पहला पड़ाव है, जिसके बाद वह संयुक्त अरब अमीरात(यूएई) और ओमान जाएंगे।

=>
=>
loading...