NationalTop News

हवा में जा सकती थीं 300 जानें, टकराने से बचे एयर इंडिया और विस्तारा के प्लेन

मुंबई। मुंबई के आसमान बड़ा हादसा होते-होते रह गया। यहां सात फरवरी को एयर इंडिया और एयर विस्तारा एयरलाइन्स की फ्लाइट टकराने से बाल-बाल बच गईं। दोनों विमानों में केबिन क्रू को मिलाकर करीब 300 लोग सवार थे।

सूत्रों के अनुसार एयर इंडिया एयरबस A-319 की फ्लाइट नंबर AI- 631 मुंबई से भोपाल की तरफ आते हुए, उसे एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने 27 हजार फीट की ऊंचाई पर रहने के लिए कहा था। जबकि विस्तारा की एक दूसरी फ्लाइट UK-997 दिल्ली से पुणे की ओर जा रही थी जिसे एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने 29,000 फ़ीट की ऊंचाई पर रखने के निर्देश दिए मगर वो 27,100 फीट की ऊंचाई पर ही अपने विमान को ले गए। हालांकि तभी पायलट की नजर उसपर पड़ गई और दोनों विमान कुछ सेकंड के अंतर से आपस में टकराने से बच गए।

बताया जा रहा है कि जब दोनों विमानों के बीच 100 फ़ीट से भी कम की दूरी रह गई तो प्लेन के कॉकपिट में अलार्म बजने लगा। इसके बाद पायलट ने तुरंत फ्लाइट को दूसरी दिशा में मोड़ा और महज कुछ सेकंड में लिए निर्णय से सैकड़ों यात्रियों की जान बच गयी। बताया जा रहा है कि विस्तारा एयरलाइन्स के फ्लाइट में करीब 150 लोग सफर कर रहे थे तो वहीँ एयर इंडिया की फ्लाइट में भी इतने ही यात्री सवार थे।

गौरतलब है कि इससे पहले मुंबई में ही 28 जनवरी को इंडिगो और एमिरेट्स की फ्लाइट्स भी इसी तरह दोनों बेहद करीब आ गए थे और टकराने से बचे थे।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH