Top Newsमुख्य समाचार

‘एयर इंडिया’ की ‘महिला पायलट’ ने बचाई 261 जिंदगियां, सबने कहा- ‘शाबाश’

विस्तारा और एयर इंडिया की फ्लाइट के बीच एक जबरदस्त टक्कर होने से बच गई। जांच कर रही टीम के मुताबिक़ दोनों विमान में 261 यात्री सवार थे, एक बात तो तय थी कि अगर ये हादसा होता तो सैकड़ों जिंदगियां पलभर में खत्म हो जाती, लेकिन अगर प्लान में अनुपमा कोहली जैसी कुशल और योग्य विमान चालक मौजूद हो तो, हादसों की क्या मजाल कि वो आ सकें।

जी हां। ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि वो हर इंसान कह रहा जो यह खबर सुन रहा। दरअसल, विस्तारा और एयर इंडिया की फ्लाइट बुधवार (7 फरवरी) को एक बड़े हादसे से बच गई थी। जांच टीम को पता चला कि दोनों विमान में 261 यात्री सवार थे, लेकिन एयर इंडिया की विमान चालक अनुपमा कोहली ने बहुत कुशलता से स्थिति संभाली और सभी यात्रियों को सुरक्षित बचा लिया था। दिलचस्प बात यह है कि दोनों ही फ्लाइट की कमान उस वक्त दो महिला पायलट के हाथ में थी।

जांच के दौरान यह बात सामने आयी कि एयर ट्रैफिक कंट्रोलर्स (एटीसी) की तरफ से कोऑर्डिनेशन में कुछ दिक्कत हुई थी। महज कुछ सेकेंड में सैकड़ों जिंदगियां काल के गाल में समा जाते, लेकिन विमान की महिला पायलटों ने स्थिति को कुशलता से संभाला। एयर इंडिया की विमान संख्या A-319 मुंबई से भोपाल और विस्तारा की विमान संख्या A-320 दिल्ली से पुणे के लिए उड़ान भर रही थी।

इस दौरान एयर इंडिया की 20 साल की तजुर्बेकार महिला पायलट अनुपमा कोहली, एटीसी और विस्तारी की को-पायलट के बीच हो रही बातचीत को मॉनिटर कर रही थीं। बातचीत में एटीसी की ओर से विस्तारा से सवाल किया जा रहा था, कि वो क्यों प्लेन को इतने नीचे ले आई हैं, जिस पर महिला को-पायलट ने जवाब दिया कि उनके निर्देश पर ही उसने ऐसा किया है।

अनुपमा कोहली ने इस दौरान विस्तारा के प्लेन को अपने बाएं ओर से पास आते देखा। उनके कॉकपिट में अलर्ट बज गया। महिला पायलट ने तुरंत प्लेन को दाएं तरफ मोड़ दिया। जिससे विस्तारा का प्लेन सुरक्षित एयर इंडिया के विमान के पास से निकल गया. प्लेन मोड़ने के कारण दोनों विमानों के बीच 600 फीट का अंतर हो गया, जिससे वे टकराने से बच गईं।

एयर इंडिया ने घटना के बाद अपनी महिला पायलट की तारीफ की है। वहीं विस्तारा की ओर से इस बारे में कोई कमेंट नहीं किया गया है।विस्तारा ने बस यही कहा है कि हमारे यात्रियों और स्टाफ की सुरक्षा सबसे पहले है। हम सारे नियम और रेग्युलेशन्स के हिसाब से ही चलते हैं।

दूसरी ओर मामले में कार्रवाई करते हुए विस्तारा और एयर इंडिया को उस समय निर्देश दे रहे दो एयर ट्रैफिक कंट्रोलर को सस्पेंड कर दिया गया है।

=>
=>
loading...