Business

ONLINE बैंकिंग करने वालों के लिए खतरे की घंटी, डूब सकता है आपका पैसा

नई दिल्ली। डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के मकसद से अगर आप भी अपने ट्रांजेक्शन्स मोबाइल से करते हैं तो आपको थोड़ी सावधनी बरतने की जरुरत है। आए दिन डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, ई-वॉलेट से धोखाधड़ी के बढ़ते मामले पर सरकार भी चिंतित है।

अगर ऑनलाइन बैंकिग को लेकर थोड़ी सावधानी बरती जाए तो इस प्रकार की धोखाधड़ी से बचा जा सकता है। ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के समय कुछ जरुरी बातों का खास ख्याल रख कर अपने बैंक खाते को सेफ रखा जा सकता हैं।

अपना ओटीपी और पिन किसी को न बताएं

गृह मंत्रालय ने कहा है कि कई मामलों में लोग अपने पिन और ओटीपी खुद ही शेयर कर देतें है। ऐसे में उनके खातों में सेंध लग जाती है और पैसे गायब हो जाते हैं। गृह मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा है कि डिजिटल भुगतान के बढ़ने से फोन के जरिए धोखाधड़ी बढ़ रही है। ज्यादातर डेबिट, क्रेडिट कार्ड और ई-वॉलेट के मामले सामने आ रहें है।

गृह मंत्रालय भी है चिंतित

बढ़ती ऑनलाइन धोखाधड़ी को लेकर गृह मंत्रालय की चिंतित है। मंत्रालय ने राज्यों को सभी राज्यों को निर्देश देते हुए कहा है कि राज्य सरकारें इस तरह की धोखाधड़ी को रोकने के लिए जल्द से जल्द सख्त कदम उठाए। मंत्रालय ने आईबी को राज्य सरकार से मिलकर काम करने के लिए नोडल एजेंसी नामित किया है। मंत्रालय ने बढ़ती धोखाधड़ी को रोकने के लिए एक समिति का गठन किया जो समय- समय पर इससे जुड़े सभी पहलुओं पर समीक्षा कर रही है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH