InternationalOdd & Weird

यहां 80000 रु लीटर बिक रहा दूध तो एक अंडे के लिए चुकाने पड़ रहे 1000 रु

कराकास। वेनेजुएला में महंगाई ने सारे रिकॉर्ड तोड़ कर रख दिए है। यहां लोगों को एक लीटर दूध के बदले 80 हजार खर्च करने पड़ रहे हैं। लोगो को राशन लेने के लिए बोरे का सहारा लेना पड़ रहा है।

बोरे का इस्तमाल सामान ले जाने के लिए नही बल्कि नोटों को रखकर ले जाने के लिए किया जा रहा है। वेनेजुएला की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त हो चुकी है। हालात तो ये हैं कि गरीब लोगों के लिए एक वक्त का खाना जुटा पाना भी असंभव हो गया है।

वेनेजुएला की आर्थिक स्थिति का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि भारत में 2-3 प्रतिशत महंगाई बढ़ने से हड़कंप मच जाता है जबकि वेनेजुएला में महंगाई 4000 प्रतिशत बढ़ गई है। महंगाई का स्तर इतना बढ़ जाने की वजह से यहां की मुद्रा बॉलिवर की वैल्यू बहुत घट गई है जिसकी वजह से लोगो को 1 लीटर दूध के बदले 84 हजार का भुगतान करना पड़ रहा है। जबकि 1 दर्जन अंडे के लिए 12 हजार चुकाने पड़ रहें है।

दरअसल वेनेजुएला में महंगाई का सबसे बड़ा कारण उसका दूसरे देशों से लिया गया कर्ज है। वहां के केंद्रीय बैंक का सारा खजाना कर्ज चुकाने में ही खत्म हो चुका है। अभी भी वेनेजुएला को रुस, जापान और चीन जैसे देशों का कर्ज चुकाना है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH