NationalTop News

चीन से निपटने के लिए भारत ने बनाया खास प्लान, चार देश मिलकर करेंगे ये काम

नई दिल्ली। चीन से निपटने के लिए भारत ने चार देशों के साथ मिलकर मास्टर प्लान बनाया है। यह चारों देश साथ मिलकर संयुक्त क्षेत्रीय बुनियादी ढांचा योजना बनाने की तैयारी में है। इन देशों में भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, जापान जैसे देश शामिल हैं। ऑस्ट्रेलियन फाइनैंशल रिव्यू के अनुसार भारत ने पेइचिंग के बढ़ते दबदबे की काट खोज ली है।

हालांकि एक अधिकारी ने बातचीत के दौरान बताया कि प्लान अभी नया है और इस पर अभी काफी काम किया जाना बाकी है। वैसे इस अधिकारी ने यह जरुर माना कि इस प्रोजेक्ट को लेकर ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री अपनी यूएस यात्रा के दौरान इस विषय पर चर्चा करने वाले थे। लेकिन प्रोजेक्ट नया होने की वजह से अभी इतना परिपक्व नही है। हालांकि उन्होने कहा कि इस परियोजना को चीन को टक्कर देने के इरादे से नही देखना चाहिए, बल्कि एक विकल्प के रुप में देखना चाहिए।

वहीं, जापान के चीफ कैबिनेट सेक्रेटरी योशिंदे सुगा ने चारों देशों के सहयोग वाली इस परियोजना पर कहा कि हम चीन को टक्कर देने के लिए पूरी तरह से तैयार हैँ। जापान अपनी फ्री ऐंड ओपन इंडो पसिफिक परियोजना को प्रमोट करने के लिए अपनी आधिकारिक विकास सहायता का इस्तेमाल कर सकता है। जापान की इस परियोजना से चीन को कड़ी टक्कर मिल सकती है।

आपको बता दें कि चीन इस समय अपनी महत्वकांक्षी परियोजना ‘वन बेल्ट वन रोड’ (ओबीओआर) पर काम कर रहा है। ओबीओआर प्रॉजेक्ट के जरिए चीन एशिया, अफ्रीका, मध्य-पूर्व और यूरोप तक के साथ कनेक्शन जोड़ने की तैयारी में है। इस प्रोजेक्ट के जरिए चीन ने 60 देशों से अपने व्यापारिक संबध बढ़ाने की योजना बनाई है। इस प्रोजेक्ट से चीन एशिया में अपनी पकड़ और अधिक मजबूत करना चाहता है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH