NationalTop News

pm मोदी ने किया जस्टिन ट्रूडो का स्‍वागत, राष्‍ट्रपति भवन में हुआ सम्‍मान

नई दिल्‍ली। कनाडायी पीएम जस्टिन ट्रूडो और पीएम नरेंद्र मोदी आज मुलाकात करेंगे। इस मुलाकात से पहले राष्‍ट्रपति भवन में पीएम मोदी ने ट्रूडो और उनकी पूरी फैमिली का स्‍वागत किया। सुबह 11:30 बजे दोनों नेताओंं की द्विपक्षीय मुलाकात हैदराबाद हाउस में होगी। यह मुलाकात उस समय हो रही है जब आतंकी जसपाल अटवाल के शामिल होने से कनैडियन पीएम बुरी तरह से विवादों में घिर चुके हैं।

इस विवाद से अलग गुरुवार को प्रधानम़ंत्री मोदी ने ट्रूडो से अपनी मुलाकात को लेकर ट्वीट किया। आपको बता दें कि केंद्र सरकार पर यह आरोप लगे थे कि सरकार ने कनाडा के पीएम का स्‍वागत उस तरह से नहीं किया जिस तरह से हाल में इजरायल के पीएम बेंजातिन नेतन्‍याहू और दूसरे राष्‍ट्राध्‍यक्षों और नेताओं का स्‍वागत किया गया। वैसे बता दें कि सरकार ने इन आरोपों को खारिज कर दिया था।

22 फरवरी गुरुवार को अटवाल विवादों से उस समय थोड़ी राहत ट्रूडो को मिली होगी जब शाम को पीएम नरेंद्र मोदी ने उनके स्‍वागत में एक ट्वीट किया। पीएम मोदी ने लिखा कि वह शुक्रवार को उनके साथ होने वाली मीटिंग का इंतजार कर रहे हैं। पीएम मोदी ने यह भी लिखा कि उन्‍हें उम्‍मीद है पीएम ट्रूडो और उनके परिवार ने भारत में अच्‍छा समय बिताया है।

पीएम मोदी ने एक और ट्वीट किया। इस ट्वीट में उन्‍होंने लिखा कि वह ट्रूडो के तीनों बच्‍चों जैवियर, ऐला ग्रेस और हैड्रियन से भी मिलना चाहते हैं। पीएम मोदी ने इसके साथ ही अप्रैल 2015 में ट्रूडो और ऐला ग्रेस के साथ अपनी एक प्‍यारी सी फोटो भी शेयर की जिसमें वह ग्रेस का कान खींचते नजर आ रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने इसी मुलाकात के दौरान ट्रूडो को भारत आने का निमंत्रण दिया था।

विदेश मंत्रालय की ओर से खालिस्‍तानी आतंकी जसपाल अटवाल के भारत आने पर पनपे विवाद को लेकर बयान दिया गया। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि उसे इस बात की जानकारी नहीं है कि कैसे अटवाल को वीजा मिला और कैसे वह भारत आया लेकिन निश्चित तौर पर इसका पता लगाया जाएगा। बता दें कि 19 फरवरी को मुंबई में कनैडियन प्राइम मिनिस्‍टर जस्टिन ट्रूडो के सम्‍मान में एक डिनर आयोजित किया गया था। इस डिनर में आतंकी अटवाल भी मौजूद था।

अटवाल आतंकी संगठन इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन का सदस्‍य और 1986 में पंजाब सरकार में एक मंत्री की हत्‍या का दोषी भी है। कनाडा के सांसद रणदीप एस सराई ने अटवाल को डिनर में इनवाइट करने की जिम्‍मेदारी ली है। उन्‍होंने कहा है कि मुंबई में पीएम के रिसेप्‍शन के लिए जो डिनर आयोजित हुआ था, उसके लिए उन्‍होंने ही अटवाल को इनवाइट किया था। सराई ने इस इनविटेशन के लिए माफी मांगी है। इस पूरे मसले पर कनाडा के पीएम जस्टिन टूडो की ओर से भी बयान दिया गया है। उन्‍होंने कहा है कि निश्चित तौर पर यह एक गंभीर मसला है। जैसे ही हमें इस बारे में जानकारी मिली हमने तुरंत ही अटवाल का इनवाइट कैंसिल कर दिया।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar