NationalTop News

महिलाओं को पीरियड्स के दौरान नहीं होगी परेशानी, जानें- क्या है ‘दस्तक’

नई दिल्ली। ऐक्टर अक्षय कुमार की फिल्म पैडमैन ने लोगों के बीच संवेदनशील मुद्दे को उठाया। तो वहीं अब इसके बाद रेल यात्रियों और कर्मचारियों को सस्ते सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराएगा। दिल्ली के रेलवे स्टेशनों के साथ ही देश के 200 बड़े स्टेशनों पर महिलाओं को पर्यावरण अनुकूल और सस्ते सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध होगी। स्टेशनों और रेल परिसरों में सेनेटरी नैपकिन डिस्पेंसर मशीन लगाने की योजना है। आपको बता दें कि रेलवे महिला कल्याण केंद्रीय संगठन (आरडब्ल्यूडब्ल्यूसीओ) ने दिल्ली में ‘दस्तक’ नाम से इस तरह की सस्ती सेनेटरी नैपकिन तैयार कर रही है।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे संगठन द्वारा शुरू की गई ‘दस्तक’ नामक उत्पादन यूनिट का दौरा किया। आरडब्ल्यूडब्ल्यूसीओ ने एक जनवरी से दिल्ली के सरोजनी नगर स्थित रेलवे कॉलोनी में सेनेटरी पैड बनाने की इकाई शुरू की। यहां लगभग हर रोज 400 सेनेटरी नैपकिन तैयार किए जा रहे हैं। देश के अन्य हिस्सों में भी इस तरह की योजना जल्द ही शुरु की जाएगी।

बता दें कि पीयूष गोयल ने इस इकाई का दौरा किया। उन्होंने आरडब्ल्यूडब्ल्यूसीओ की इस कोशिश की खूब सराहना की। उन्होंने इस दौरान कहा कि रेलवे को इस तरह के सामाजिक कार्यों को बढ़ावा देना चाहिए। रेलवे की इस पहल से तैयार किए जा रहे हैं सेनेटरी नैपकिन इको फ्रेंडली होगा। जानकारी के मुताबिक इन नैपकिन्स की कीमत बहुत ही कम है। पैकिंग के बाद नैपकिन को अल्ट्रा वॉलेट किरणों के उपयोग से जीवाणु रहित किया जाता है।

वहीं रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने कहा कि नई दिल्ली, भोपाल रेलवे स्टेशन और उत्तर रेलवे के मुख्यालय बड़ौदा हाउस के साथ-साथ अन्य रेल परिसरों में सेनेटरी नैपकिन डिस्पेंसर लगा दिए गए हैं। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस तक महिला रेल कर्मचारियों, यात्रियों और कमजोर वर्ग की महिलाओं के लाभ के लिए लगभग 200 बड़े और मार्गस्थ रेलवे स्टेशनों के साथ-साथ रेलवे परिसरों में इसे कवर करने की योजना की जा रही है।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar