Top NewsUttar Pradesh

जेकेसी ने लगाया नि:शुल्क रक्तदान शिविर, एक हजार लोगों का हुआ आॅपरेशन

प्रतापगढ़। भक्तिधाम मनगढ़ में जगद्गुरु कृपालु चिकित्सालय (जेकेसी) ने बुधवार (28 फरवरी) को रक्तदान शिविर का आयोजन किया। शिविर के आयोजन में इलाहाबाद मेडिकल एसोसिएशन ब्लड बैंक ने भी सहयोग दिया। प्रत्येक रक्तदान किसी ना किसी इंसान के लिए जीवन का उपहार है।

रक्तदान शिविर का उद्घाटन जगद्गुरु कृपालु परिषत् (जेकेपी) की तीनों अध्यक्ष डॉ. विशाखा त्रिपाठी, डॉ. श्यामा त्रिपाठी और डॉ.कृष्णा त्रिपाठी ने किया। शिविर के दौरान परिषत् से जुड़े स्वयंसेवकों ने करीब 100 यूनिट रक्त का दान किया। यह रक्तदान किसी ना किसी इंसान के लिए जीवन का उपहार साबित होगा, इसलिए इसे ‘महादान’ की भी संज्ञा दी जाती है।

बता दें कि जेकेसी में हाल ही में 23 से 26 फरवरी तक नि:शुल्क मोतियाबिंद शल्य क्रिया शिविर का भी आयोजन किया था। कैम्प में मोतियाबिंद से पीड़ि़त करीब एक हजार लोगों के मुफ्त ऑपरेशन किए गए। इसके अलावा सभी नेत्र रोगियों को ऑपरेशन के पहले और बाद में लगने वाली जरूरी चीजें, दवाएं और चश्मे भी प्रदान किए गए।

उल्लेखनीय है कि जगद्गुरु कृपालुजी महाराज ने मनगढ़ और आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों को मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं देने के उद्देश्य से जगद्गुरु कृपालु चिकित्सालय की स्थापना की थी। जेकेसी की ओर से समय-समय पर न सिर्फ नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जाता है बल्कि हर सप्ताह अस्पताल की ओर से हजारों रोगियों को फ्री स्वास्थ्य सेवाएं भी मुहैया करायी जाती हैं।

जगद्गुरु कृपालुजी महाराज ने वृंदावन और बरसाना में भी मानव सेवा के प्रयोजन से दो और अस्पतालों की स्थापना की थी। इन अस्पतालों में भी रोगियों को मुफ्त स्वास्थ्य परामर्श और दवाएं मुहैया करायी जाती हैं।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar