RegionalTop News

DU स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी, होने वाली है इस सेवा की शुरुआत

नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन कल यानि बुधवार से शुरू होने वाली है। करीब 21 किलोमीटर लंबी यह लाइन दिल्ली विश्वविद्यालय के नॉर्थ और साउथ परिसर को मेट्रो नेटवर्क से जुड़ेगी। इन परिसरों के बीच यात्रा करने में करीब 40 मिनट लगेंगे। पिंक लाइन मजलिस पार्क-दुर्गाबाई देशमुख साउथ परिसर खंड के आम लोगों और खासतौर पर छात्रों के लिए बड़ी राहत साबित होगा। पिंक लाइन पर कुल 19 ट्रेनें दौड़ेंगी। जिनकी फ्रिक्वेंसी 2 मिनट 28 सेकंड से लेकर 5 मिनट 12 सेकंड होगी।

जिन लोगों को नॉर्थ दिल्ली से साउथ जाने के लिए या तो सड़क रास्ते का या फिर धौला कुआं तक मेट्रो की एयरपोर्ट लाइन का इस्तेमाल करना पड़ता है। इसके बाद फिर वे सड़क मार्ग से यात्रा करके साउथ दिल्ली पहुंचते थे,उन लोगों को अब राहत होगी। दिल्ली विश्वविद्यालय के नॉर्थ परिसर में पहले ही मेट्रो स्टेशन है जिसका नाम विश्वविद्यालय है। यह स्टेशन येल्लो लाइन में आता है।यह लाइन समयपुर बादली को गुड़गांव में हुडा सिटी सेंटर से जोड़ता है।

डीएमआरसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘पहली बार दिल्ली मेट्रो नेटवर्क से डीयू के दोनों परिसर एक- दूसरे से जुड़ गए हैं। यह यात्रा के समय में कटौती करेगा और खासतौर पर छात्रों को फायदा पहुंचाएगा, जिन्हें अबतक अधिकतर सड़क के जरिए ही सफर करना पड़ता था।’वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘विश्वविद्यालय स्टेशन से दुर्गाबाई देशमुख दक्षिण परिसर स्टेशन के बीच टिकट की कीमत50 रूपये होगी और मजलिस पार्क से दक्षिण परिसर स्टेशन तक का टिकट 40 रूपया का होगा। रविवार और राष्ट्रीय अवकाश के दिन टिकट का दाम नियमित लागत से कम होगा।’

इस लाइन की सेवा 12 स्टेशन में होगी। जिसमें आठ जमीन से ऊपर हैं, जबकि चार जमीन के नीचे हैं। आजादपुर स्टेशन येल्लो लाइन पर पड़ता है और पिंक लाइन के तीन इंटरचेंज स्टेशनों में से एक है। अन्य दो इंटरचेंज स्टेशन रेड लाइन पर नेताजी सुभाष प्लेस और ब्लू लाइन पर राजौरी गार्डन है। पिंक लाइन का औपचारिक उद्घाटन 14 मार्च को मेट्रो भवन में शाम चार बजे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और केंद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्री( स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी करेंगे।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH