National

छात्रों के बेहतर भविष्य के लिए शिक्षकों का दक्ष होना जरूरी : आकाश सेठी

नई दिल्ली, 15 मार्च (आईएएनएस)| शिक्षक वास्तुकार होते हैं जो विद्यार्थियों के भावी जीवन को आकार देते हैं। इसलिए छात्र के बेहतर भविष्य के लिए शिक्षकों का दक्ष होना जरूरी है।

शिक्षकों को तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए कार्य कर रही संस्था क्वेस्ट अलायंस के कार्यकारी निदेशक आकाश सेठी ने आईएएनएस से खास बातचीत में अपनी यह राय जाहिर की। अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के सामाजिक व परोपकारी कार्यो को अंजाम देने वाली संस्था माइक्रोसॉफ्ट फिलेंन्थ्रॉपीज के साथ मिलकर भारत में शिक्षकों को बदलते दौर की नई प्रौद्योगिकी से रूबरू कराने में जुटे आकाश ने शिक्षा के क्षेत्र में बुनियादी बदलाव लाने की आवश्यकता बताई।

उन्होंने कहा कि शिक्षकों को प्रौद्योगिकी की जानकारी होगी तो वे अपने शिक्षण कार्य में उसका उपयोग करेंगे जिसके बेहतर नतीजे आएंगे। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में जब परंपरागत नौकरियां नहीं रहेंगी तब नई नौकरियों के लिए तकीनीकी कौशल की जरूरत होगी।

सेठी ने कहा कि भविष्य में उद्योग जगत में ऑटोमेशन का बोलबाला होगा, ऐसे में जो प्रौद्योगिकी को ग्रहण करने में समर्थ होंगे उन्हें ही नौकरियां मिलेंगी। इसलिए शिक्षा व्यवस्था में प्रौद्योगिकी के उपयोग की आवश्यकता है जिसके लिए पहले शिक्षकों को तैयार करना होगा।

आकाश सेठी 2005 से शिक्षा के क्षेत्र में अनुसंधान व विकास की संकल्पना के साथ कार्य कर रहे ‘क्वेस्ट अलायंस’ के जरिए भारत के करीब 13 राज्यों में इस समय शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम चला रहे हैं। उनकी योजना आगे इसे और बढ़ाने की है। उन्होंने कहा, बिहार, उत्तर प्रदेश, पूर्वोत्तर के प्रांत, गुजरात, महाराष्ट्र और तमिलनाडु में शिक्षकों को अपनी कक्षा में कंप्यूटर के इस्तेमाल से लर्निग मेथड को बेहतर बनाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि वह न सिर्फ शिक्षकों के तकनीकी कौशल बल्कि भावनात्मक पक्ष पर भी ध्यान देते हैं। उन्होंने कहा, शिक्षकों को यह जानना जरूरी है कि छात्रों में छिपी प्रतिभा और उनकी क्षमता पहचानने के लिए उन्हें क्या करना चाहिए। साथ ही बेहतर परिणाम लाने के लिए शिक्षकों को कौन सी विधियां अपनानी चाहिए।

=>
=>
loading...