National

आयात के मुकाबले देश का निर्यात बढ़ाने की जरूरत : प्रभु

मुंबई, 22 मार्च (आईएएनएस)| केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने गुरुवार को मुंबई में देश के प्लास्टिक, रसायन, निर्माण, खनन और उससे जुड़े उद्योगों का महासम्मेलन ‘कैप इंडिया 2018’ का उद्घाटन किया।

इस मौके पर उन्होंने देश के सकल घरेलू उत्पाद में विदेशी व्यापार का योगदान बढ़ाने पर ध्यान देने की जरूरत बताई और कहा कि इसके लिए आयात के मुकाबले निर्यात बढ़ाना होगा। प्लास्टिक एक्सपोर्ट प्रमोशन कॉउंसिल (प्लेक्सकांसिल), केमिकल्स एक्सपोर्ट प्रमोशन कॉउंसिल (केमिक्ससिल), केमिकल एंड अलायड एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (केपेक्सिल) और शेलैक एंड फोरेस्ट प्रोडक्ट्स एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल द्वारा केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय के सहयोग से मुंबई के गोरेगांव में ‘कैप इंडिया’ के तीसरे संस्करण का आयोजन किया गया। तीनदिवसीय इस कार्यक्रम में करीब 700 कंपनियों ने अपने सैकड़ों उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई। प्र्दशनी में करीब 30 देशों से 400 से अधिक विदेशी खरीदार पहुंचे हैं। प्रदर्शनी का समापन 24 मार्च को होगा।

प्लेक्सकांसिल के अध्यक्ष ए. के. बसाक ने कहा कि प्लास्टिक भारत में तेजी से विकास कर रहे उद्योगों में शामिल है जहां दोहरे अंक का औसत विकास दर दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा, हमारा लक्ष्य 2017-18 में आठ अरब डॉलर के निर्यात के आंकड़े को प्राप्त करना है। फरवरी 2018 में भारत ने पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 16.3 फीसदी अधिक प्लास्टिक का निर्यात किया।

केमेक्सिल के अध्यक्ष सतीश वाग ने कहा कि भारत ने फरवरी 2018 में पिछले साल के मुकाबले रसायनिक उत्पादों के निर्यात में 28.6 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की है।

=>
=>
loading...