Uttar Pradesh

उप्र : महाशिवरात्रि पर शिवालयों में उमड़े श्रद्धालु

Maha-Shivratri-Festival-3-467

लखनऊ | उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ व राज्य के अन्य शहरों में सोमवार को महाशिवरात्रि के अवसर पर मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। काशी, गोरखपुर, मेरठ, आगरा, लखनऊ सहित राज्य के सभी शिव मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालु पहुंचते रहे। मंदिरों में ‘बम भोले’ और ‘हर-हर महादेव’ की गूंज सुनाई पड़ी। काशी में बाबा विश्वनाथ मंदिर में बाबा के दर्शन और जलाभिषेक के लिए भक्तों का सैलाब उमड़ा। बाबा को जल चढ़ाने के लिए भक्तों की लंबी कतारें सुबह से ही लग गईं, जो अपराह्न् में भी छोटी नहीं हुई।

लखनऊ के मनकामेश्वर मंदिर, बुद्देश्वर मंदिर, कोनेश्वर मंदिर, महाकाल मंदिर और काशीश्वर मंदिर में सुबह चार बजे से ही भक्तों की कतार लग गई। मनकामेश्वर मंदिर में जहां भगवान शंकर का श्रृंगार किया गया, वहीं कोनेश्वर मंदिर में अखंड रामायण पाठ का आयोजन किया गया। इलाहाबाद के मनकामेश्वर मंदिर में भगवान शिव को जल चढ़ाने के लिए भक्त सुबह से ही कतारबद्ध हो गए। यहां प्रशासन की ओर से सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई थी। महादेव को जल चढ़ाने के लिए एक बार में सिर्फ 10 भक्तों को ही मंदिर में प्रवेश की अनुमति दी जाती थी। पंक्ति में खड़े भक्तों के ‘हर हर महादेव’ के उद्घोष से मंदिर परिसर गूंजायमान रहा।

महाशिवरात्रि के अवसर पर श्रद्धालु देर रात से ही कानपुर के प्राचीन मंदिरों के बाहर लाइन में खड़े रहे। यहां के सबसे प्राचीन मंदिरों में परमट और सिद्धेश्वर मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के मद्देनजर वहां सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए। रात से ही पीएसी और पुलिस बल तैनात कर दिए गए थे। साथ ही दोनों जगहों पर दो-दो मजिस्ट्रेट भी तैनात थे। गौरतलब है कि 12 साल बाद इस तरह का संयोग बन रहा है, जब शिवरात्रि सोमवार को पड़ी है। सोमवार को महादेव की आराधना के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। इसलिए यह तिथि अपने आप में श्रेष्ठ है। महाशिवरात्रि फाल्गुन कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी की तिथि की घनिष्ठा नक्षत्र में मनाई जा रही है।

=>
=>
loading...