Top NewsUttar Pradesh

महिलाओं के खिलाफ अपराध पर सख्त योगी सरकार, कहा- नाबालिग से रेप पर फांसी का हो प्रावधान

बुद्धवार को यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक बैठक की, जिसमें 10 विभागों के प्रमुख सचिव मौजूद रहे। इस बैठक में योगी ने महिलाओं के खिलाफ हो रहे अपराधों को लेकर सख्त निर्देश दिये हैं।

सीएम योगी ने कहा कि नाबालिग से रेप पर फांसी का प्रावधान हो, इसके लिए वह केंद्र सरकार को पत्र लिखेंगे। उन्होंने कहा कि सभी जिलों के एसपी, डीएम जिले की शैक्षणिक संस्थाओं, व्यापार मंडल, एनजीओ को साथ लेकर जागरूकता फैलाएं। लोगों में सुरक्षा भाव पैदा करने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि स्कूलों चौराहों पर सार्वजनिक स्थलों पर सीसीटीवी लगाए जाएं। प्रदेश की महिला हेल्पलाइन 1090 और डायल 100 के बीच समन्वय बढ़ाया जाए। डॉक्टरों को रेप जैसे मामलों में मेडिकल करते समय संवेदनशीलता बरतने की ट्रेनिंग दी जाए।

योगी ने कहा कि ऐसे मामलों की क़ानूनी प्रक्रिया पर पैनी निगरानी की जाए और उसका फॉलोअप किया जाए। साथ ही ऐसे मनोवृति वाले लोगों में भय पैदा करने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर फुट पेट्रोलिंग हो। डायल 100 के वाहन भी सक्रिय रहें। ऐसी घटनाओं मे कांस्टेबल से लेकर अधिकारी तक सबकी जवाबदेही तय होगी। सीएम ने कहा कि एडीजी और आईजी जिलों में जाएं और ज़मीन पर जाकर हालात का जायज़ा ले और कार्रवाई सुनिश्चित करें। सीएम योगी ने कहा कि यह देखना होगा कि समाज में ऐसी मनोवृति क्यों बढ़ रही है और कैसे इस पर अंकुश किया जाएं।

मुख्यमंत्री ने प्रदेश के प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार, पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह के साथ एडीजी महिला सुरक्षा, प्रमुख सचिव महिला कल्याण, प्रमुख सचिव न्याय और प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल के साथ बैठक की। इस दौरान सीएम ने महिलाओं के प्रति अपराध की बढ़ती घटनाओं पर चिंता जताई।

=>
=>
loading...
Vineet Bajpai
the authorVineet Bajpai
Senior Reporter & Copy Editor