InternationalTop Newsमुख्य समाचार

चीन ने शुरू किया सैन्य अभ्यास

चीन, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी, समुद्र तल

 

चीन, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी, समुद्र तल

बीजिंग । चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने शिनजियांग के पश्चिमी इलाके में गुरुवार को भारतीय सीमा से करीब 200 किलोमीटर दूर एक बड़ा सैन्य अभ्यास शुरू किया है। 10 हजार से ज्यादा सैनिकों ने इस सुरक्षा अभ्यास में हिस्सा लिया। बता दें कि यह इलाका भारत और पाकिस्तान समेत कई सेंट्रल एशियाई देशों की सीमा से सटा हुआ है।

चीन के अखबार पीपुल्स डेली की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस सैन्य अभ्यास में जिन तरीकों पर खास ध्यान दिया जा रहा है उनमें मुख्य रूप से खुद को दुश्मन से छिपाना, खुफिया जानकारी इक_ा करना, दुश्मन के बारे में जानकारी जुटाना और जवाबी हमला करना शामिल है। अखबार में सैन्य अभ्यास की तस्वीरें भी प्रकाशित की गईं हैं।

यह इलाका समुद्र तल से 4,000 मीटर से ज्यादा की ऊंचाई पर स्थित है। चीन द्वारा यह सैन्य अभ्यास ऐसे वक्त में किया जा रहा है जब पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में भारत की सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भारत-पाक सीमा पर भारी तनाव का माहौल है।

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग द्वारा बड़े पैमाने पर किए गए सेना के पुनर्गठन के बाद पीएलए द्वारा किया गया यह पहला सुरक्षा अभ्यास है। सुधारों के तहत राष्ट्रपति ने सेना से तीन लाख सैनिकों की छंटनी की है, जिससे संख्या में काफी कमी आयी है।

=>
=>
loading...