National

जो भी आयकर अधिनियम का दुरुपयोग करेगा, उनके विरुद्ध जांच होगी: जेटली

union-minister-for-finance-corporate-affairs-and-defence-arun-jaitley-addresses-13

नई दिल्ली। सरकार ने मंगलवार को यह संकेत दिया कि उन ‘खास लोगों’ के विरुद्ध कार्रवाई की जा सकती है, जो कर योग्य आय को कृषि आय के रूप में छिपाने की कोशिश करते हैं। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने राज्यसभा में कहा, कई प्रतिष्ठित लोग यह काम करते हैं। बाद में अगर नाम सामने आ जाएं, तो कृपया यह न कहिएगा कि राजनैतिक रूप से निशाना बनाया जा रहा है।

जनता दल युनाइटेड (जद-यू) और समाजवादी पार्टी सहित कई विपक्षी पार्टियों के सांसदों ने सदन में ऐसी रिपोर्ट का हवाला दिया कि बड़े पैमाने पर काले धन को कृषि आय के रूप में दिखाया जा रहा है। जद-यू नेता शरद यादव ने कहा कि रिपोर्ट के मुताबिक दो लाख करोड़ रुपये की आय कृषि आय के रूप में छिपाई गई है। जेटली ने कहा कि जो भी आयकर अधिनियम का दुरुपयोग करेगा, उनके विरुद्ध जांच की जाएगी। मौजूदा नियमों के तहत कृषि आय पर आयकर नहीं लगता है।

कुछ सदस्यों ने आरोप लगाया कि सरकार शायद कृषि आय पर कर लगाने के बारे में सोच रही है। समाजवादी पार्टी के राम गोपाल यादव ने कहा कि यह शायद कृषि आय पर कर लगाने के लिए सरकार का षडयंत्र है। कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा कि धमकी न देकर वित्त मंत्री को नाम उजागर करने चाहिए। दिग्विजय सिंह ने कहा, वे सदन को भ्रमित कर रहे हैं। हमें धमकी मत दीजिए।

=>
=>
loading...