International

बराक ओबामा क्यूबा के दो दिवसीय ऐतिहासिक दौरे पर हवाना पहुंचे

635850337562473618-EPA-USA-OBAMA

हवाना। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा क्यूबा के दो दिवसीय ऐतिहासिक दौरे पर रविवार को हवाना पहुंच गए। इस यात्रा को अमेरिका-क्यूबा के संबंधों में एक नए युग की शुरुआत के तौर पर देखा जा रहा है। यह 1928 के बाद किसी अमेरिकी राष्ट्रपति की पहली क्यूबा यात्रा है। दोनों देशों के बीच पिछले पांच दशक से भी अधिक समय के बाद वर्ष 2014 के आखिर में कूटनीतिक संबंधों की बहाली पर सहमति बनी।

ओबामा का विमान स्थानीय समयानुसार शाम 4.19 बजे जोस मार्टी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उतरा। क्यूबा के विदेश मंत्री ब्रुनो रॉड्रिग्ज और क्यूबा एवं अमेरिका के अन्य अधिकारियों ने ओबामा का स्वागत किया। ओबामा पत्नी मिशेल ओबामा के साथ विमान से उतरे। इस दौरान हवाना में हल्की बारिश हो रही थी। इसलिए वह छाता पकड़े हुए थे। ओबामा देश के कई प्रमुख स्थलों का दौरा करेंगे, जिनमें हवाना का कैथ्रेडल, प्लाजा विएजा, सैन फ्रांसिस्को चौक और म्यूजियम ऑफ द सिटी शामिल है। ओबामा सर्वप्रथम रविवार को हवाना के ऐतिहासिक जिले ओल्ड हवाना का दौरा करेंगे। इस दौरे पर ओबामा के साथ उनकी पत्नी और दोनों बेटियां हैं।

ओल्ड हवाना इतिहास, सांस्कृतिक महत्व और शहर का सौंदर्य समेटे हुए है। संयुक्त राष्ट्र ने 1982 में इसे विश्व विरासत स्थलों की सूची में भी शामिल किया है। ओबामा क्यूबा के राष्ट्रपति राउल कास्त्रो से मुलाकात से पहले क्यूबा के राष्ट्रीय नायक जोश मार्टी को रिवोल्यूशन चौक पर श्रद्धांजलि देंगे। कास्त्रो भव्य स्वागत समारोह में ओबामा का स्वागत करेंगे। ओबामा का यह दौरा मंगलवार को समाप्त होगा। साल 1928 के बाद किसी अमेरिकी राष्ट्रपति का यह पहला क्यूबा दौरा है।गौरतलब है कि ओबामा और कास्त्रो के बीच दिसंबर 2014 में कूटनीतिक संबंध बहाल करने की दिशा में सहमति बनी थी।

=>
=>
loading...