International

ओबामा ने क्यूबा के ऐतिहासिक दौरे पर हवाना पहुंचकर इसे अद्भुत बताया

635850337562473618-EPA-USA-OBAMA

हवाना। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने क्यूबा के ऐतिहासिक दौरे पर हवाना पहुंचकर इसे अद्भुत बताया। ओबामा ने यहां पहुंचकर कहा, यह अद्भुत है। इस दो दिवसीय यात्रा के दौरान वह क्यूबा के राष्ट्रपति राउल कास्त्रो के साथ मुलाकात व बातचीत करेंगे। समाचार चैनल ‘सीएनएन’ की रिपोर्ट के मुताबिक, ओबामा रविवार को हवाना पहुंचे। विमान से बाहर निकलते वक्त उन्होंने छाता पकड़ा हुआ था, क्योंकि वहां हल्की बारिश हो रही थी

ओबामा ने क्यूबा की भाषा में यहां के लोगों का अभिवादन भी किया। क्यूबा पहुंचने के बाद उन्होंने ट्विटर पर लिखा, अभी-अभी यहां पहुंचा हूं। क्यूबा के लोगों से सीधे मिलने और उनकी बातें सुनने के लिए उत्सुक हूं। इस यात्रा को अमेरिका-क्यूबा के संबंधों में एक नए युग की शुरुआत के तौर पर देखा जा रहा है। यह 1928 के बाद किसी अमेरिकी राष्ट्रपति की पहली क्यूबा यात्रा है।

ओबामा और कास्त्रो के बीच दिसंबर 2014 में कूटनीतिक संबंध बहाल करने की दिशा में सहमति बनी थी। ओबामा ने कहा, 1928 में राष्ट्रपति कैल्विन कूलिज एक युद्धपोत से हवाना पहुंचे थे। उन्हें यहां पहुंचने में तीन दिन लगे थे और मुझे यहां पहुंचने में सिर्फ तीन घंटे लगे हैं। पहली बार ‘एयरफोर्स वन’ क्यूबा की धरती पर उतरा है।”

=>
=>
loading...