National

भारत के पास विश्व नेतृत्व के लिए ज्ञान का भंडार : मोदी

25-1451053593-10-1436514277-modi45656जम्मू। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि 21वीं सदी में विश्व के नेतृत्व के लिए भारत के पास ज्ञान का भंडार है। जम्मू एवं कश्मीर के रियासी जिले के कटरा कस्बे में माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय के पांचवें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, “भारत 80 करोड़ की आबादी वाले सशक्त नागरिकों का देश है और इसमें छिपा ज्ञान का भंडार विश्व के किसी भी देश से कम नहीं।

मोदी ने कहा, ज्ञान, 21वीं सदी की असली ताकत है और विश्व के नेतृत्व के लिए भारत के पास ज्ञान का पर्याप्त भंडार है। प्रधानमंत्री ने कहा कि विश्व में जो विश्वविद्यालय हैं, वह करदाताओं या दान में मिले धन से चलती हैं, लेकिन माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय विश्व का एकमात्र ऐसा विश्वविद्यालय है, जो मात्र उस एक रुपये से चल रहा है, जो प्रतिष्ठित मंदिर में आने वाले श्रद्धालु चढ़ावे के रूप में चढ़ाते हैं।

दीक्षांत समारोह में डिग्रियों से सम्मानित किए गए विद्वानों के लिए मोदी ने कहा, “आपको देश में गरीब लोगों के प्रति ईमानदार होना चाहिए, जिनकी भक्ति से आज आप अपनी डिग्रियां और सम्मान पाने में सफल रहे हैं। डिग्रियां हासिल करने वाले छात्रों को दिए अपने संदेश में मोदी ने कहा कि अपने अभिभावकों द्वारा आपके सपनों को पूरा करने के लिए की गई मेहनत को आप कभी न भूलें। मोदी ने कहा, “जब बच्चों का जन्म होता है, तो अभिभावकों को अति खुशी होती है, लेकिन जब वे बच्चे अपने जीवन में कुछ हासिल करते हैं, तो उनकी खुशी की सीमा नहीं रहती। अब आपको फैसला लेना है कि आप यहां से कहां जाएंगे? मोदी सोमवार को दिनभर की यात्रा पर जम्मू एवं कश्मीर पहुंचे।

=>
=>
loading...