National

दिल्ली महिला आयोग ‘रेप रोको महिला अदालत’ में करेगा सुनवाई

नई दिल्ली, 29 मार्च (आईएएनएस)| दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) ने महिला सुरक्षा के जुड़े मुद्दे सुलझाने के लिए ‘रेप रोको महिला अदालत’ आयोजित करने का निर्णय लिया है।

इसमें पीड़ित महिलाएं अपनी समस्या सीधे महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल को बता सकेंगी। आयोग ने इस पहल के लिए दिल्ली सरकार, दिल्ली पुलिस और नगर निगम से हाथ मिलाया है।

महिला आयोग के अनुसार ‘अदालत’ की अध्यक्षता महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल करेंगी और इसमें दिल्ली सरकार और पुलिस की महिलाएं और अधिकारी शामिल होंगी। आयोग ने लड़कियों और महिलाओं के प्रति प्रशासन का उत्तरदायित्व प्राप्त करने की कोशिश के तहत ‘अदालत’ का गठन किया है।

महिला आयोग ने एक बयान में कहा, अदालत सत्र दिल्ली में सभी स्थानों पर अक्सर आयोजित किए जाएंगे। अदालत की कार्यवाही के दौरान महिलाओं और लड़कियों को उनकी सुरक्षा के संबंधित मुद्दे उठाने के लिए प्रेरित किया जाएगा और वहां मौजूद अधिकारी वहीं उनसे बात करेंगे।

स्वाति ने कहा, रेप रोको आंदोलन के जरिए हम कठोर कानून, पुलिस के संसाधनों और उत्तरदायित्वों में बढ़ोतरी तथा फास्ट ट्रैक अदालतों की सहायता से बच्चों से दुष्कर्म करने वालों के खिलाफ छह माह के अंदर कठोर कार्रवाई करने की मांग करेंगे। हम अब यौन उत्पीड़न को बढ़ावा देने वाले मूल कारकों को रोकने के लिए ‘रेप रोको महिला अदालत’ की शुरुआत की है।

=>
=>
loading...