NationalTop News

सत्‍याग्रह से स्‍वच्‍छाग्रह कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने स्‍वच्‍छाग्रहियों को सम्‍मानित किया

सत्‍याग्रह से स्‍वच्‍छाग्रह कार्यक्रम आरंभ, PM ने किया विकास योजनाओं का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सत्‍याग्रह से स्‍वच्‍छाग्रह कार्यक्रम  में रिमोट से विभिन्‍न विकास योजनाओं का उद्घाटन किया। मोतिहारी में मोती झील के सौदर्यीकरण, बेतिया में स्‍वच्‍छ पेयजल आपूर्ति तथा नवामी गंगे परियोजना का प्रधानमंत्री ने उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री में गांधी मैदान परिसर में लगे स्वच्छ रथ व अन्य प्रदर्शनियों को देखा। उन्होंने ने स्वच्छ रथ के पास पहुंची महिला से बात की। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री सहित तमाम बड़े नेता भी मंच पर मौजूद हैं।

LIVE : PM Shri Narendra Modi at the concluding ceremony of Centenary of Champaran Satyagraha and launch of multiple projects in Bihar.

Gepostet von Bharatiya Janata Party (BJP) am Montag, 9. April 2018

इस मौके पर प्रधानमंत्री ने स्‍वच्‍छाग्रहियों को सम्‍मानित किया। मोतिहारी व सुगौली में दो पेट्रोलियम परियोजनाओं का उद्घाटन किया और इसके साथ ही दो सड़क योजनाओं का उद्घाटन किया।

कार्यक्रम की शुरुआत में चंपारण सत्‍याग्रह व स्‍वच्‍छता आंदोलन से संबंधित लघु फिल्‍म दिखाई गई। उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी ने अतिथियों का स्‍वागत करते हुए उन्होंने कहा, ”गांधी जी ने सौ साल पहले न केवल अंग्रेजों के खिलाफ सत्‍याग्रह किया था, बल्कि स्‍वच्‍छता का भी संदेश दिया था। चंपारण ने गांधी को महात्‍मा में बदला।”

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने संबोधित करेत हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने हमसफर एक्‍सप्रेस को हरी झंडी दिखाई। साथ ही रेलवे की योजनाओं का शिलान्‍यास व उद्घाटन किया।

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने अपने संबोधन में कहा कि अफ्रीका के बाद गांधी जी का सफल सत्‍याग्रह चंपारण में सफल रहा। इस सत्‍याग्रह ने देश को दिशा दी। यहां उन्‍होंने स्‍वच्‍छता व सत्‍याग्रह का सबक दिया। गांधी जी के दो अस्‍त्र थे- सत्‍याग्रह व स्‍वच्‍छता। जैसे गांधी के नाम से सत्‍याग्रह जुड़ा है, वैसे ही नरेंद्र मोदी के नाम से स्‍वच्‍छता जुड़ जाएगा। रामविलास पासवान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास नीति है। उनकी नीयत भी साफ है।

=>
=>
loading...
Vineet Bajpai
the authorVineet Bajpai
Senior Reporter & Copy Editor