NationalTop News

यूपी और तमिलनाडु में किया जाएगा दो डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का निर्माण

प्रधानमंत्र नरेंद्र मोदी आज तमिलनाडु के दौरे पर हैं। यहां पर उन्होंने आज महाबलीपुरम में लगी रक्षा प्रदर्शनी का उद्धाटन किया। देश में हथियारों का सबसे बड़ा मेला डिफेंस एक्सपो बुधवार से चेन्नई के बाहरी इलाके थिरुविदंदाई में शुरू हो गया। चार दिन तक चलने वाले एक्सपो में रक्षा साजोसामान बनाने वाली 670 से ज्यादा कंपनियां हिस्सा ले रही हैं। इस बार भारत अपनी रक्षा निर्यात क्षमता दिखा रहा है। दसवें डिफेंस एक्सपो की थीम ‘इमर्जिंग डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग हब’ है।

इस मौके पर लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैं चोल की धरती पर आकर बहुत खुश हूं। यह वही ऐतिहासिक शहर है जहां से शिक्षा और व्यापार के तार जुड़े हैं। उन्होंने एक्सपो में शामिल होने वाली कंपनियों का स्वागत करते हुए कहा कि मैं बहुत खुश हूं कि इस बार इस प्रदर्शनी में 500 से अधिक भारतीय कंपनियां भाग ले रहीं हैं जबकि 150 से अधिक विदेशी कंपनियों ने हिस्सा लिया है।

पीएम ने एक बार फिर इशारों-इशारों में कांग्रेस काल पर तंज कसा और कहा कि आप लड़ाकू विमानों की खरीद की लंबी अवधि वाली प्रक्रिया को नहीं भूले होंगे जो अपने निष्कर्ष तक नहीं पहुंच सकी, लेकिन हमने इस मामले में कड़े कदम उठाए और 110 सेनानी एयरक्राफ्ट खरीद की नई पक्रिया भी शुरू कर दी गई है। पीएम ने कहा कि एक समय था जब रक्षा से जुड़़े मामलों में आलस, अक्षमता की वजह से ढिलाई बरती जाती थी, इन मामलों के कुछ लोगों के निजी हित जुड़े होते थे जिसका खामियाजा देश को भुगतना पड़ता था। लेकिन अब ऐसा नहीं है, न होगा और न होने देंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में शांति के लिए हम प्रतिबद्ध हैं और यह भी उतना ही महत्वपूर्ण है जितना की देश के नागरिक और हमारी टेरीटरी है। उन्होंने आगे कहा कि इसके लिए हम अपने सशस्त्र बलों को मजबूत बनाने के लिए हम सभी उपाय करने के लिए तैयार हैं। और इसी कड़ी में इंडीपेंडेट डिंफेंस इंडस्ट्रीयल कॉंपलेक्स की स्थापना भी शामिल है। पीएम ने कहा कि हम आने वाले समय में देश में दो डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का निर्माण करेंगे। इनमें से एक तमिलनाडु में और दूसरा उत्तर प्रदेश में बनाया जाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह ध्यान देने योग्य है कि रक्षा उत्पादन में छोटे और मध्यम क्षेत्र का योगदान पिछले 4 वर्षों में 200% बढ़ गया है। बता दें कि आज प्रधानमंत्री एक दिन के उपवास पर हैं। लेकिन वह एक्सपो का उद्घाटन करने पहुंचे हैं।

=>
=>
loading...
Vineet Bajpai
the authorVineet Bajpai
Senior Reporter & Copy Editor