Lifestyle

गर्मियों में इस तरह बनाएं सांवले रंग को गोरा, ये है देसी नुस्खा

नई दिल्ली। गर्मियों में आप अपनी त्वचा को गोरा करना चाहते हैं, तो गोरा करने वाले केमिकल प्रोडक्ट्स को छोड़ दीजिए। आप गोरा होने के लिए प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल कर सकते है। धूप से दूर रहने जैसे आसान कामों से भी आपकी त्वचा सांवली होने से बचेगी। हालांकि, ऐसी कोई जादुई औषधि नहीं है जो आपकी त्वचा को एक या दो टोन गोरा कर दे इसलिए अपनी उम्मीदों को यथार्थवादी रखें और सबसे जरुरी बात है कि याद रखें कि सांवली त्वचा भी सुंदर होती है।

घरेलू नुस्खों को अपनाने से स्किन, हेल्दी, ग्लोइंग, फेयर हो जाती है और कोई रिएक्शन भी नहीं होता है। आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे नुस्खे जिनसे आप गर्मी से अपनी त्वचा को बचा सकते है।

आलू: यदि आपके चेहरे पर काले धब्बे हैं तो आलू की स्लाइस लेकर हल्के-हल्के से मसाज करें। आलू का जूस चेहरे पर लगाएं। रोज इसे चेहरे पर लगाने से चेहरा निखर जाता है।

टमाटर: टमाटर एंटीऑक्सीडेंट व पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसीलिए यह स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आप सांवले रंग से परेशान हैं तो टमाटर को पीसकर इसका पेस्ट चेहरे पर लगाएं। चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे और रंग निखरने लगेगा।

अंडा: अंडे का पीला भाग यानी जर्दी को चेहरे पर लगाने से रंग गोरा हो जाता है। अंडे में शहद और नींबू मिलाकर लगाएं। जब पैक सूख जाए तो ठंडे पानी से चेहरा धो लें। स्किन ग्लो करने लगेगी।

नींबू: नींबू स्किन के लिए एक चमत्कारी दवा की तरह काम करता हैं। रंग निखारने के लिए नींबू का रस चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद चेहरा धो लें। नींबू के रस में टमाटर का रस मिलाकर लगाने से भी त्वचा की सफाई हो जाती है और रंग गोरा होने लगता है।

इन सब उपाय के बाद एक और सरल उपाय आपको बता दें। इस उपाय के लिए आपको शहद और दूध पाउडर की जरुरत पड़ेगी। सबसे पहले एक कटोरी ले उसमे 5 चम्मच पाउडर दूध और 2 से 3 चम्मच शहद डालकर अच्छे से मिलाएं। इस चीज को आपको सुबह नहाने से पहले चेहरे पर लगाना है। सबसे पहले चेहरे को सफाई से धो लें फिर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 1 मिनट तक हलके हांथो से मसाज करे। फिर 10 से 15 मिनट तक छोड़ दे। इससे आपके चेहरे पर जल्द निखार आ जाएगा। यह उपाय अजमाया हुआ है और इससे कोई साइड इफेक्ट का भी ख़तरा नहीं होता।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH