IANS News

बाबा साहेब ने कमजोर तबकों को आगे बढ़ने का रास्ता दिखाया : रमन सिंह

रायपुर, 14 अप्रैल (आईएएनएस)| छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने शनिवार को भारतरत्न और संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर की 127वीं जयंती की अवसर पर कहा कि बाबा साहब ने समाज के कमजोर तबकों को स्वाभिमान के साथ आगे बढ़ने का रास्ता दिखाया।

मुख्यमंत्री ने राजधानी रायपुर के घड़ी चौक स्थित उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब ने एक ऐसे आदर्श समाज का सपना देखा, जहां ऊंच-नीच का भेदभाव न हो, सभी को समान अवसर मिले। हमारा समाज प्रगतिशील समाज हो।

डॉ. सिंह ने कहा कि बाबा साहब ने संविधान के माध्यम से समाज के कमजोर तबके को अधिकार संपन्न बनाकर उनमें स्वाभिमान जगाया और आगे बढ़ने का रास्ता दिखाया।

डॉ. भीमराव अंबेडकर सार्वजनिक जयंती समारोह समिति द्वारा आयोजित समारोह की अध्यक्षता विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल ने की।

विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल ने बाबा साहब को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि डॉ. भीमराव अंबेडकर ने संविधान के माध्यम से समाज की एकता को बनाए रखने और सामाजिक कुरीतियों को समाप्त करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने संविधान के प्रावधानों के जरिए सामाजिक विषमता को दूर करने और समाज के अंतिम व्यक्ति तक विकास की रोशनी पहुंचने का कार्य किया।

मुख्यमंत्री ने समारोह में छत्तीसगढ़ की सुप्रसिद्ध लोक गायिका कविता वासनिक को आयोजकों की ओर से सम्मानित किया। उन्होंने छत्तीसगढ़ अल्पसंख्यक आयोग की वेब साइट का लोकार्पण किया। इस वेवसाइट के जरिए अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को आसानी से प्रमाणपत्र प्राप्त हो सकेंगे।

डॉ. सिंह ने अवसर पर गीतों की सीडी और डॉ. अंबेडकर पर प्रकाशित पुस्तकों का विमोचन भी किया।

=>
=>
loading...