IANS News

उत्तर कोरिया ने मिसाइल, परमाणु परीक्षण स्थगित किए

सियोल, 21 अप्रैल (आईएएनएस)| उत्तर कोरिया ने अपने सभी मिसाइल परीक्षणों को स्थगित करने और परमाणु परीक्षण स्थलों को बंद करने की शनिवार को घोषणा की।

उत्तर कोरिया ने कहा कि परमाणु हथियारों का अनुसंधान पूरा हो चुका है और अब अपने हथियारों की क्षमता का परीक्षण करने की जरूरत नहीं है। उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी केसीएनए के अनुसार, उत्तर कोरियाई नेता किम जोग-उन ने कहा, परमाणु हथियार संपन्न हो जाने के बाद हमें अब और परमाणु परीक्षणों, मध्यम दूरी या अंतर्महाद्वीपीय प्रक्षेपास्त्र परीक्षणों की आवश्यकता नहीं है। उत्तरी क्षेत्र में स्थित परमाणु परीक्षण केंद्र ने भी अपना मिशन पूरा कर लिया है।

उत्तर कोरिया ने साल 2006 के बाद से अपने सभी छह परमाणु परीक्षण पूर्वोत्तर प्रांत में स्थित पुंगये-री परीक्षण केंद्र में किए थे।

किम के देश के बाहर पहले आधिकारिक दौरे पर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात करने के एक सप्ताह बाद वह दक्षिण कोरिया और अमेरिका से ऐतिहासिक वार्ता करने की तैयारी कर रहे हैं।

किम दक्षिण कोरिया में अपने समकक्ष मून जे-इन से 27 अप्रैल को एक दशक से भी ज्यादा समय बाद दोनों कोरियाई देशों की पहली शिखर बैठक में मुलाकात करेंगे तथा जून में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे।

उत्तर कोरिया पर परमाणु हथियारों को नष्ट करने का दबाव बनाने वाले दोनों देशों ने उत्तर कोरिया के हालिया कदम का स्वागत किया है। उन्होंने इसे आगामी बातचीत की सार्थक शुरुआत बताया है।

ट्रंप ने प्योंगयांग के फैसले पर खुशी जाहिर की है।

ट्रंप ने ट्विटर पर लिखा, उत्तर कोरिया सभी परमाणु परीक्षणों को स्थगित करने और एक प्रमुख परमाणु प्रक्षेपण केंद्र को बंद करने के लिए राजी हो गया है। यह उत्तर कोरिया और दुनियाभर के लिए बहुत अच्छी खबर है। बड़ी प्रगति! अब हमारी बैठक का इंतजार है।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के एक प्रवक्ता ने किम के इस कदम को सार्थक प्रगति बताते हुए कहा, सार्थक पहल। आगामी उत्तर कोरिया – दक्षिण कोरिया तथा उत्तर कोरिया – अमेरिका की वार्ता में इसका महत्वपूर्ण योगदान होगा।

समाचार एजेंसी एफे ने शनिवार को किम के हवाले से बताया, उत्तर कोरिया में 21 अप्रैल से परमाणु परीक्षण और अंतर्महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपण नहीं होंगे।

प्योंगयांग आगामी वार्ता को और सामंजस्यपूर्ण बनाने के लिए लगातार प्रयास के चलते उत्तर कोरिया का यह फैसला आया है। किम ने दक्षिण कोरिया के एक प्रतिनिधि से कहा था कि वह दक्षिण कोरिया – अमेरिका के संयुक्त सैन्य अभ्यास की जरूरत समझते हैं।

इसी सप्ताह उन्होंने अपनी वह शर्त भी खत्म की थी, जिसके तहत कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियारों से मुक्त करने से पहले वहां तैनात अमेरिकी सैनिकों को वापस जाना होगा।

उत्तर कोरिया के फैसले का स्वागत करते हुए चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने कहा, उत्तर कोरिया के फैसले से स्थिति और सुधरेगी तथा कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियारों से मुक्त करने तथा राजनीतिक स्थिरता लाने में सहायता मिलेगी।

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने भी उत्तर कोरिया के निर्णय की प्रशंसा की है।

=>
=>
loading...