IANS News

निकारागुआ : सरकार विरोधी प्रदर्शनों में 25 की मौत, सेना तैनात

मानागुआ, 22 अप्रैल (आईएएनएस)| निकारागुआ में सरकार विरोधी प्रदर्शनों में 25 लोगों के मारे जाने के बाद देश के कई हिस्सों में सैनिकों की तैनाती की गई है। समाचार एजेंसी ‘एफे’ के अनुसार, शनिवार सुबह सेना को नगरपालिका कार्यालय की रक्षा के लिए तैनात किया गया। वहीं, सरकारी संस्थानों की सुरक्षा के लिए कुछ सैनिकों को राजधानी के 149 किलोमीटर उत्तर में एस्टेली में तैनात किया गया।

निकारागुअन इनिशिएटिव ऑफ ह्यूमन राइट्स डिफेंडर्स व निकारागुअन सेंटर फॉर ह्यूमन राइट्स की रिपोर्ट के अनुसार, 67 छात्र घायल हुए हैं जबकि 43 लापता हैं। इस दौरान 20 को हिरासत में लिया गया है। प्रदर्शन के दौरान एक टीवी स्टेशन में आग लगा दी गई जबकि कई संचार प्रणालियां अवरुद्ध हैं।

सेना ने एक बयान में कहा कि रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण इमारतों की सुरक्षा के लिए सैनिकों को तैनात किया गया है। सेना साथ ही इस मुद्दे से निपटने के लिए वार्ता का आह्रान किया है।

इस संकट के शुरू होने के बाद से अपने पहले बयान में राष्ट्रपति डेनियल ओर्टेगा ने कहा कि सरकार सामाजिक सुरक्षा सुधारों में संशोधन करने और बातचीत के लिए तैयार है।

सामाजिक सुरक्षा सुधारों के तहत वेतन के उस प्रतिशत में वृद्धि की गई है जिसे कर्मचारियों और नियोक्ताओं को निकारागुअन इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल सिक्योरिटी के लिए योगदान में दिया जाता है।

=>
=>
loading...