RegionalScience & Tech.

कहीं आपके आधार कार्ड से कोई दूसरा शख्स तो नहीं चला रहा मोबाइल, चेक कर लीजिए

नई दिल्ली। आधार कार्ड हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का एक अहम दस्तावेज बन गया है। कई जरुरी कामों के लिए आधार जरुरी हो गया है। आने वाले दिनों में बिना आधार कार्ड के बिना बहुत से काम हैं जो नहीं हो सकेंगे। इस बीच आधार कार्ड से मोबाइल लिंक कराने को लेकर ऐसा मामला सामने आया जिसके बारे में सुनकर आप हैरान रह जाएंगे। अगर आप अपने मोबाइल को आधार कार्ड से लिंक कराने के लिए जाते हैं और आपको पता चलता है कि आपका आधार नंबर पहले से ही किसी और के मोबाइल नंबर पर लिंक है तो आप क्या करेंगे।

कुछ ऐसा ही मामला एक महिला के साथ पेश आया है। बीते 16 जनवरी को प्रिया नाम की एक महिला अपने आधार को मोबाइल से लिंक कराने एयरटेल सेंटर पहुंची तो उन्हें पता चला कि उनके आधार नंबर से पहले ही 9 अलग-अलग मोबाइल नंबर लिंक है। जिसके बाद एयरटेल सेंटर ने उनके मोबाइल को आधार से लिंक करने से मना कर दिया।

एयरटेल सेंटर से लौटने के बाद प्रिया ने अपने इस अनुभव को ट्विटर पर लोगों के साथ शेयर किया। प्रिया ने बताया, ‘आज मुझे अपने जीवन का सबसे बड़ा झटका लगा है। मेरे पास एक मोबाइल नंबर है जिसे मैं साल 2000 से ही यूज कर रही हूं। इस नंबर को लेकर मैं जब एयरटेल सेंटर पहुंची तो मुझे बताया कि मेरे आधार से 9 अलग-अलग नंबर लिंक है। आखिर ये हो क्या रहा है?’ प्रिया का ये ट्वीट जल्द ही वायरल हो गया जिसके बाद आधार बनाने वाले कंपनी यूआईडीआई ने प्रिया को जवाब दिया। यूआईडीआई का जवाब भी कम दिलचस्प नहीं था।

यूआईडीआई ने आधार का बचाव करते हुए कहा, ‘कम से कम आधार से आपको ये तो पता चल गया कि आपके आधार नंबर से कितने मोबाइल नंबर लिंक है। इससे पहले के सिस्टम में तो यूजर्स को पता ही नहीं चल पता था कि उसके द्वारा दिए पहचान पत्र से कितने मोबाइल कनेक्शन लिए गए हैं।’ हालांकि इसके साथ ही यूआईडीआई ने प्रिया के ये भी बताया कि आप इस केस में मोबाइल कंपनी के खिलाफ ट्राई में केस कर सकती है। साथ ही आपके मोबाइल कंपनी को ये भी बताना होगा कि आपके आधार से कब और कौन सा मोबाइल नंबर लिकं हुआ।

फिलहाल ये मामला सामने आने के बाद हम तो आपसे यही कहेंगे कि आप भी चेक कर लें कहीं आपका आधार नंबर भी नहीं किसी और के मोबाइल से लिंक है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH