International

इजिप्ट एयर: दुर्घटना से पहले कैबिन में धुएं का संकेत

maxresdefault

काहिरा | मिस्र की विमान कंपनी ‘इजिप्ट एयर’ के विमान के भूमध्यसागर के ऊपर दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले कैबिन के भीतर धुएं के संकेत मिले हैं। ‘एविएशन हेराल्ड’ की वेबसाइट पर शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार को विमान का रडार से संपर्क टूटने से पहले विमान के शौचालय में धुएं का संकेत मिला है। ‘सीएनएन’ की रिपोर्ट के मुताबिक, यह डेटा एयरक्राफ्ट कम्युनिकेशंस एड्रेसिंग एंड रिपोर्टिग सिस्टम (एसीएआरएस) से प्राप्त हुआ, जिसके जरिये विमान और भूतल के बीच संदेश भेजे जाते हैं।

विमान डेटा में दर्ज समय विमान के लापता होने के समय से मिलता है। इसके अनुसार, गुरुवार को तड़के 2.26 बजे एयरबस ए3320 के शौचालय में धुआं देखा गया था। इसके एक मिनट बाद यानी 2.27 बजे अलर्ट जारी हुआ। एसीएआरएस का आखिरी संदेश तड़के 2.29 पर था और विमान का संपर्क इसके चार मिनट बाद 2.33 बजे टूट गया। हालांकि उड्डयन विशेषज्ञों ने चेताया है कि अलर्ट का अर्थ यह नहीं है कि विमान में आग लगी थी या विमान के चालक दल को इस बारे में पता था।

विमान का फ्लाइट डेटा और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर यानी ब्लैक बॉक्स अब भी लापता है। उड्डयन विश्लेषक रिचर्ड क्वेस्ट ने बताया, “हमें डेटा से अभी इस बारे में कुछ भी पता नहीं चल पाया है कि बम की वजह से विस्फोट हुआ या फिर तकनीकी खराबी की वजह से।” इजिप्ट एयर के इस विमान में 66 लोग सवार थे। यह विमान फ्रांस से मिस्र जाते समय लापता हो गया था।

=>
=>
loading...